scriptसरकार की इन स्कीम्स में निवेश कर अपने बुढ़ापे को करें सुरक्षित, प्रीमियम भी है बेहद कम | Invest in atal pension yojna to Pmsby and pmjjby to secure retirement | Patrika News
फाइनेंस

सरकार की इन स्कीम्स में निवेश कर अपने बुढ़ापे को करें सुरक्षित, प्रीमियम भी है बेहद कम

सरकारी पेंशन स्कीम्स ( Government pension schemes ) में करें निवेश
पेंशन योजना ( ATAL Pension yojna )

Jun 08, 2020 / 04:47 pm

Pragati Bajpai

old_age.jpg

नई दिल्ली: हर इंसान चाहता है कि सारी उम्र मेहनत करने के बाद कम से कम बुढापा तो सुकून और शाति से बीते। इसीलिए लोग पेंशन स्कीम्स ( pension schemes ) में निवेश करते हैं लेकिन कई बार उनके निवेश का परिणाम वैसा नहीं होता जैसा वो चाहते हैं । इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी सरकारी पेंशन स्कीम्स ( Government pension schemes ) के बारे में बताएंगे जिससे कि आपका बुढ़ापा आराम से बीते।

एक से नहीं होते Fixed Deposit, जानें कहां निवेश करने पर होगी तगड़ी कमाई

अटल पेंशन योजना ( ATAL Pension yojna )

इन स्कीम्स में सबसे पहला नाम आता है अटल पेंशन योजना का। अटल पेंशन योजना का मकसद असंगठित क्षेत्र ( UNORGANISED SECTOR ) में काम करने वालों को रिटायरमेंट की उम्र के बाद इनकम को सुनिश्चित करना है. इसमें 60 साल की उम्र के बाद मिनिमम पेंशन की गारंटी दी जाती है। इस स्कीम के तहत 18-39 साल का कोई भी इंसान जुड़ सकता है । यानि अगर आप आयु वर्ग में आते हैं, तो आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

Atal Pension Yojna ( APY) के तहत किसी भी इंसान को मैक्सिमम 5000 रुपये मंथली यानी 60 हजार रुपये सालाना ही मिल सकते है, लेकिन इस स्कीम का फायदा एक ही फैमिली के 2 लोग तक उठा सकते हैं यानी अगर फैमिली के 2 लोग (जो पति—पत्नी हो सकते हैं), स्कीम से जुड़ते हैं तो घर में 10 हजार रुपये मंथली पेंशन आ सकती है। 5000 रूपए पेंशन के लिए आपको 376 रूपए मंथली प्रीमियम देना होगा।

टेलीकॉम सेक्टर पर निवेशकों की नजर, Jio-Vodafone से लेकर Airtel में निवेश करना चाहती है बड़ी कंपनियां

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) –

मोदी सरकार की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको उम्र 18 साल से लेकर 70 साल तक होनी चाहिए । इस स्कीम के जरिए किसी भी एक्सीडेंट की वजह से होने वाले डेथ या डिसएबिलिटी के वक्त आपको सुरक्षा मिलती है यानि आप क्लेम कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि हार्ट अटैक को इस स्कीम में इन्क्लूयड नहीं किया गया है। एक्सीडेंटल डेथ के वक्त 2 लाख रुपये और डिसएबिलिटी के लिए 1 लाख रुपये का क्लेम दिया जाता है। इस योजना के लिए आपको मात्र 12 रूपए का प्रीमियम ( premium of PMSBY ) देना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) – इस बीमा योजना का लाभ 18 साल से लेकर 50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इस योजना के तहत मौत के बाद 2 लाख रुपये का क्लेम किया जा सकता है। इस योजना के लिए आपको 330 रूपए का प्रीमियम देना होगा।

Home / Business / Finance / सरकार की इन स्कीम्स में निवेश कर अपने बुढ़ापे को करें सुरक्षित, प्रीमियम भी है बेहद कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो