374 करोड़ के मालिक हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, जानें कहां करते हैं सबसे ज्यादा निवेश

राजघराने से ताल्लुक रखने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया

18 साल के बाद थामा बीजेपी का दामन

374 करोड़ रुपए के मालिक हैं सिंधिया

By: Pragati Bajpai

Updated: 11 Mar 2020, 07:31 PM IST

नई दिल्ली: ज्योतिरादित्य सिंधिया, पिछले 24 घंटों में राजनीतिक गलियारों में ये नाम जितनी बार लिया गया है उतना शायद पहले कभी नहीं लिया गया । कांग्रेस के इस मजबूत पंजे ने कमल के फूल को थामकर कांग्रेस की राजनैतिक कंगाली में इजाफा कर दिया है। होली के मौके पर भले ही सिंधिया ने कांग्रेस का रंग उड़ा दिया हो लेकिन असल में उनकी जिंदगी में सभी रंग हैं। हों भी क्यों न राजघराने से ताल्लुक रखने वाले सिंधिया 374करोड़ मालिक जो हैं। चौंकिए नहीं, ये हम नहीं कह रहे बल्कि 2019 के चुनाव के दौरान सिंधिया द्वारा फाइल किया गया एफिडेविट कह रहा है। यकीन नहीं आता तो आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें -

सरकारी वेबसाइट पर ज्योतिरादित्य की कुल संपत्ति

हम आपको सिंधिया की संपत्ति का ब्यौरा दे उससे पहले आपको बता दें कि सिंधिया के ऊपर किसी भी तरह का आपराधिक मामला नहीं दर्ज है। यानि वो देश के उन चुनिंदा नेताओं में है जो साफ-सुथरी छवि के लिए जाने जाते हैं।

scindia_aafedevit.jpg

अरबों के हैं महल-

एफिडेविट के मुताबिक ज्योतिरादित्य 3,74,56,18,745 रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। जिसमें अकेले 40 एकड़ में फैले ग्वालियर स्थिति जय विलास महल की मार्केट वैल्यू 2019 में 180 करोड़ रुपए बताई गई है । इसके अलावा सिंधिया के पास महाराष्ट्र के श्रीगोंडा में 20 एकड़ और लिंबन गांव में 53 एकड़ की एग्रीकल्चर जमीन है। इन दोनों जमीनों की कीमत 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

करोड़ों की कारों के मालिक ज्योतिर्दित्य सिंधिया जनता से मिलने के लिए करते हैं इस कार का इस्तेमाल

आपको बता दें कि सिंधिया ने इन तीनों संपत्तियों को एग्रीकल्चर लैंड के तहत फाइल किया है इसके अलावा उनके पास रेसीडेंशियल प्रॉपर्टी भी है जिसकी कीमत 147 करोड़ रुपए से अधिक है। सिंधिया की रेसीडेशियल संपत्ति में मुंबई स्थित समुद्र महल, रानी महल, हीरनवन कोठी, शांति निकेतन,छोटी विश्रान्ति, विजय भवन और पिकनिक स्पॉट, घंटी घर, रोशनी घर, तबेला जैसी संपत्तियां है। आपको मालूम हो कि मुंबई अकेले मुंबई के समुद्र महल की कीमत 31 करोड़ और रानी महल की कीमत 26 करोड़ रुपए है।

scindia-mahal-1483438344_835x547.jpg

करोड़ों के खानदानी जेवरात-

खैर ये तो बात हुई सिंधिया की अचल संपत्ति की लेकिन ऐसा नहीं है कि ज्योतिरादित्य को विरासत में सिर्फ महल मिला बल्कि राजघराने के खानदानी जेवरात भी अपनी शान की कहानी कहते हैं। इस एफिडेविट में सिंधिया ने 11 करोड़ से अधिक कीमत के जेवरात होने की बात कही है । जिसमें 2066 ग्राम के सोने के जेवर और 728 किलो चांदी होने की बात कही है।

दिलचस्प है सिंधिया की प्रेम कहानी, पहली बार देखते ही कर लिया था शादी का फैसला

jwellery.jpg

फिक्स्ड डिपॉजिट में करते हैं निवेश-

इस एफिडेविट में एक बात ध्यान रखने वाली है कि सिंधिया ने 2017-18 में फाइल किये गए टैक्स रिटर्न में अपनी सालाना आय 1.5 करोड़ रुपए बताई है। वहीं उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी की वार्षिक आय 2लाख 25रुपए है। जब आय की बात हो रही है तो आपको बताते चले कि सिंधिया आज भी सबसे ज्यादा निवेश फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर करते हैं। उनके पास 22 करोड़ रूपए के Fds करा रखे हैं। वहीं 10 करोड़ की राशि उन्होने म्युचुअल फंड में निवेश की है।

( ये सभी आंकड़े चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद एफिडेविट के आधार पर दिये गए हैं।)

Jyotiraditya Scindia congress mp jyotiraditya scindia BJP Congress
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned