मशरूम की खेती में है शानदार कमाई का मौका, मामूली निवेश के साथ होगी लाखों की आमदनी

  • Mushroom खेती का युवाओं में बढ़ रहा है क्रेज
  • कृषि विश्वविद्यालय में मिलती है ट्रेनिंग
  • पढ़े लिखे युवाओं को भा रही है नए जमााने की खेती

By: Pragati Bajpai

Published: 26 Jun 2020, 05:25 PM IST

नई दिल्ली: हेल्थ बेनेफिट्स की वजह से पारंपरिक सब्जियों से ज्यादा मशरूम ( mushroom ) पॉपुलर हो रही है। 300 से 350 रुपए कि‍लो मिलने वाली ये सब्जी थोक में सस्ती पड़ती है और होटल और रेस्टोरेंट बिजनेस इसकी ज्यादा डिमांड करते हैं। बटन मशरुम फार्मिंग ( mushroom farming ) को मिल रहे अच्छे रेस्पॉन्स और कमाई के चलते कई किसान पारंपरि‍क खेती को छोड़कर मशरूम उगाना शुरू कर चुके हैं। तो वहीं कुछ पढ़े-लिखे युवा भी पढ़ाई खत्म कर नौकरी करने की जगह फार्मिंग में अपना पैशन ढूंढ रहे हैं।

1 फीसदी की रफ्तार से बढेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, गरीबों पर खर्च करने से हो सकता है सुधार: Geeta Gopinath

कंपोस्‍ट बनाकर उसपर बटन मशरूम की खेती ( mushroom farming ) की जा सकती है। एक क्विंटल कम्पोस्ट में डेढ़ किलो बीज लगते हैं। 4 से 5 क्विंटल कंपोस्‍ट बनाकर करीब 2000 कि‍लो मशरूम पैदा हो जाता है। अब 2000 किलो मशरूम को 150 रूपए के हिसाब से भी बेचा जाए तो ये 3 लाख की कीमत का हो जाता है । इतना मशरूम उगाने में 50 हजार रुपए से ज्यादा लागत नहीं आती है। इसका मतलब है आपको 2 लाख 50 हजार रुपए प्रॉफिट मिलता है।

Swiss Banks से भारतीयों का मोहभंग, 6 फीसदी कटौती के साथ 30 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा Deposit

आजकल सभी एग्रीकल्‍चर यूनि‍वर्सि‍टी और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती ( mushroom farming ) की ट्रेनिंग दी जाती है। अगर आप इसी बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा एक बार इसकी सही ढंग से ट्रेनिंग जरूर लें।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned