scriptPost Office जाने के झंझट से मिलेगी मुक्ति, घर बैठे चेक करें अपना Saving Account | now access your post office savings account via net and mobile banking | Patrika News

Post Office जाने के झंझट से मिलेगी मुक्ति, घर बैठे चेक करें अपना Saving Account

Published: May 28, 2020 03:05:26 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

ऑनलाइन चेक कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस अकाउंट
घर से बाहर निकलने की नहीं होगी जरूरत
इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर दी जानकारी

post office saving account

post office saving account

नई दिल्ली: कोरोनावायरस का डर और चिलचिलाती गर्मी में घर से बाहर निकलने के नाम से ही हालत खराब हो जाती है। लेकिन पैसे की जरूरत हर एक को होती है ऐसे में बैंक और पोस्ट ऑफिस के कामों को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। बैंक तो फिर भी कई सारे काम ऑनलाइन करने देता है लेकिन पोस्ट ऑफिस में अभी इतनी सुविधाएं नहीं हैं।

खुशखबरी ! Work From Home करने वाले कर्मचारियों को Google देगा 75000 रुपए, जानें पूरी खबर

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने भी अपने आपको अपग्रेड करना शुरू कर दिया है और बहुत सारी सुविधाएं ऑनलाइन देता है जिसके बारे में हमें पता ही नहीं होता। ऐसी ही एक फैसिलिटी है post office savings account को घर बैठे चेक करना या ऑपरेट करना । जी हां अब आप घर बैठे ऑनलाइन अपना post office savings account एक्सेस कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट (India Post) ने खुद ट्वीट कर इस बारे मं जानकारी दी है। india post ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसे देखकर आप अपने खाते को आसानी से एक्सिस कर सकते है।

 

https://twitter.com/IndiaPostOffice?ref_src=twsrc%5Etfw

इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट के इंटरनेट बैंकिंग पर लॉगइन करना है और वहां आपको पूरी डिटेल मिल जाएगी। वीडियो के मुताबिक 2 तरह से आप चेक डकर सकते हैं क्या है वो तरीके चलिए आपको डीटेल में बताते हैं और आप चाहें तो ऊपर वीडियो से भी ये जानकारी ले सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस बचत खाते को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए एक रजिस्टर्ड नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग होना चाहिए

इंटरनेट बैंकिग – इस तरीके से चेक करने के लिए आपको इंडिया पोस्ट इंटरनेट बैंकिग को लॉगइन करने के बाद Navigate Account पर जाएं। उसके बाद आप बैंलेंस एंड ट्रांजेक्शन इंर्फोमेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको सेविंग अकाउंट ऑप्शन दिखेगा वहं पर क्लिक करें। इसके बाद My Transaction पर क्लिक कर Download your statement पर क्लिक करें।

मोबाइल बैंकिंग- इंडिया पोस्ट मोबाइल बैंकिग ऐप पर लॉगइन कर Accounts पर क्लिक करें फिर Savings Account पर जाने पर आपको कई ऑप्शन्स दिखेंगे इसमें से Transaction History पर क्लिक कर डाउनलोड स्टेटमेंट पर क्लिक करें। इसके बाद आपके खाते की जानकारी आपके सामने होगी ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो