scriptPM Kisan Samman Nidh: Link Aadhaar With Bank Account is Compulsory now | PM Kisan Samman Nidh: आधार से नहीं जुड़ा है अकाउंट तो तुरंत कराएं लिंक, इसके बिना खाते में नहीं आएंगे 6 हजार | Patrika News

PM Kisan Samman Nidh: आधार से नहीं जुड़ा है अकाउंट तो तुरंत कराएं लिंक, इसके बिना खाते में नहीं आएंगे 6 हजार

  • PM Kisan Samman Nidh: जम्मू-कश्मीर और मेघालय समेत दूसरे राज्यों में आधार से बैंक खाते को लिंक कराना हुआ अनिवार्य
  • असली लाभार्थी को योजना का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली

Published: October 28, 2020 10:41:41 am

नई दिल्ली। किसानों की आमदनी बढ़ाने और उनकी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidh Scheme) चलाई जा रही है। इसमें किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपए भेजे जाते हैं। ये किस्तें तीन बार में आती है। जिसमें हर बार 2 हजार रुपए भेजे जाते हैं। सरकार नवंबर महीने की किस्त जल्द ही भेजने वाली है, लेकिन खाते में पैसे तभी आएंगे जब आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक (Aadhaar linked to Bank Account) होगा। खाते को आधार से जुड़वाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है। इसलिए जल्द ही ये काम पूरा कर लें।
kisan1.jpg
PM Kisan Samman Nidh
आधार लिंकिंग की ये प्रक्रिया दूसरे राज्यों में पहले से ही जारी है, लेकिन जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), असम और मेघालय में अभी तक ये अनिवार्य नहीं था। मगर सरकार ने अब इन राज्यों के किसानों को भी बैंक खाते से आधार जुड़वाने को कहा है। जिससे उन्हें समय से पैसा मिल सके। आधार को अनिवार्य करने के पीछे सरकार का मकसद है कि योजना का लाभ असली किसानों को मिले। क्योंकि कई बार स्कीम में फर्जीवाड़े की शिकायत आती है, जिसके चलते असली हकदार को उसका हक नहीं मिल पाता है। मगर आधार लिंक होने से किसान की पूरी डिटेल्स कंप्यूटराइज्ड हो जाएगी। इससे सरकार के पास असली हकदार का पूरा विवरण मौजूद रहेगा।
PM SVANidhi scheme: 3 लाख वेंडर्स को मोदी सरकार ने बांटा लोन, रोजगार के लिए बिना गारंटी दे रहें 10 हजार रुपए

आधार से खाते को लिंक करने की प्रक्रिया
जिस बैंक अकाउंट को आपने पीएम किसान स्कीम में दिया है आपको उस बैंक की शाखा में जाना पड़ेगा। वहां अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी एवं ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स लेकर जाएं। बैंक कर्मचारी इन्हें वेरिफाई करके आपके आधार के 12 डिजिट को कंप्यूटर में फीड करेंगे। ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। इससे ये लिंक हो जाएगा। आधार को जोड़ने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए।
जानें कितने किसान हुए लाभांवित
कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) के मुताबिक देश में अब तक करीब 11.17 करोड़ किसानों को करीब 95 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है। जम्मू-कश्मीर के 11,19,474 किसान परिवारों को स्कीम का पैसा मिल चुका है। इसी तरह मेघालय के 1,74,105 और असम के 31,16,920 किसान पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम से लाभांवित हो चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.