प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर की MSMEs की तरफदारी, बैंको को ज्यादा लोन देने की कही बात

  • छोटे व्यापारियों ( MSMEs ) को मिले ज्यादा से ज्यादा लोन
  • प्रधानमंत्री मोदी ने बैंको और nbfc को दी सलाह
  • आज SEBI और RBI से करेंगे मुलाकात

By: Pragati Bajpai

Published: 30 Jul 2020, 11:39 AM IST

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने बुधवार को बैंकों और एनबीएफसी ( NBFCs ) के प्रमुखों के साथ मीटिंग करने के बाद आम आदमी और छोटी कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा और जल्दी लोन ( msmes loan Schemes ) मुहैया कराने की बात कही । प्रधानमंत्री मोदी का माना है कि सस्ता लोन में मिलने की वजह से लोग जल्द से जल्द कोरोनावायरस के असर ( Corona Impact ) से बाहर निकल सकेंगे ।

1 अगस्त को आएगी PM Kisan Scheme की किस्त के 2000 रुपए, क्या आपने कराया रजिस्ट्रेशन ?

पीएमओ के मुताबिक बैठक में भविष्य के वजन और रोड मैप पर भी चर्चा हुई देश में फाइनेंशियल ( Financial ) और बैंकिंग सिस्टम ( Banking System ) की अहम भूमिका पर भी चर्चा हुई । पीएमओ ( PMO ) के मुताबिक बैठक में इस बात पर ज्यादा जोर दिया गया कि छोटे व्यापारियों और एसएसजी और किसानों को अपनी क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने के लिए इंस्टीट्यूशनल क्रेडिट का इस्तेमाल करने का प्रोत्साहन मिले

फाइनेंशियल सिस्टम को करना होगा मजबूत -पीएम मोदी ( pm modi ) ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैंकों और एनबीएफसी प्रमुखों से अर्थव्यवस्था को वापस से रास्ते पर लाने के लिए कहा कि इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरत अपने वित्तीय ढांचे को मजबूत करने की है । बैठक में एमएसएमई के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन एक्स्ट्रा किसान क्रेडिट कार्ड nbfc-mfi के लिए लिक्विडिटी विंडो जैसी सभी योजनाओं की समीक्षा भी की गई ।

बैठक में पाया गया कि सरकार द्वारा शुरू की गई ज्यादातर स्कीमों में अच्छी खासी प्रगति हुई है लेकिन उसके बावजूद बैंकों को पूरा एक्टिव होने और लक्षित लाभार्थियों के साथ सक्रियता से जुड़ने की जरूरत है । ताकि संकट के इस दौर में उन्हें टाइम पर क्रेडिट सपोर्ट मिल सके ।

आज करेंगे SEBI और rbi के साथ मुलाकात- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शेयर बाजार रेगुलेटर सेबी ( SEBI ) और देश के केंद्रीय बैंक reserve bank of india ( RBI ) के साथ बैठक करेंगे ।

pm modi rbi reserve bank of india
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned