scriptअसंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रिटायरमेंट पर मिलेगा सालाना 36000 रूपए, जानें पूरी खबर | PM Shram yogi maan dhan pension scheme will give 36000 rs pension | Patrika News

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रिटायरमेंट पर मिलेगा सालाना 36000 रूपए, जानें पूरी खबर

Published: Jun 09, 2020 01:31:34 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

PM Shram yogi maan dhan pension scheme
असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सरकार का तोहफा
रिटायरमेंट पर मिलेगी 3000 रूपए मासिक पेंशन

PM Shram yogi maan dhan pension scheme

PM Shram yogi maan dhan pension scheme

नई दिल्ली : कोरोनावायरस ( coronavirus ) की वजह से वैसे तो हर कोई चाहें वो समाज के किसी भी तबके का हो प्रभावित हुए हैं, लेकिन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों ( unorganized sector labour ) को इससे कुछ ज्यादा ही परेशानी हुई है । दरअसल ऐसे लोग जो दैनिक मजदूरी ( daily wagers ) पर काम करते हैं या सीजनल काम करते हैं उनके पास बचत जैसी कोई चीज नहीं होती इसीलिए लॉकडाउन की वजह से उनकी जिंदगी बुरी तह से प्रभावित हुई।

आपदा से अवसर: Mother Dairy ने लॉन्च किया हल्दी-दूध, 25 रुपए की कीमत में होगा उपलब्ध

हालांकि सरकार ने ऐसे लोगों के खाने-पीने से लेकर बाकी कई जरूरतों के लिए कई घोषणाएं की है। अब सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजूदर जैसे लोगों के लिए ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना ( PM Shram yogi maan dhan pension scheme ) शुरू की है.

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको अपने बुढ़ापे के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं होगी और न ही उस उम्र में काम करने की जरूरत होगी । दरअसल इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार 60 साल की उम्र के बाद इस क्षेत्र में काम करने वालों को सालाना 36 हजार रुपए की पेंशन ( pension scheme for daily workers ) देती है। सरकार की इस स्कीम से लगभग 42 करोड़ लोगों को फायदा होने की उम्मीद है।

 

https://twitter.com/santoshgangwar/status/1269237196474576905?ref_src=twsrc%5Etfw
किन लोगों को मिल सकता है इस योजना का लाभ- जैसा की हम आपको बता चुके हैं कि इस स्कीम का फायदा उन लोगों को होगा जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इन लोगों में भी कुछ शर्तें पूरी होने पर ही इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकेगा। जैसे-
किन डॉक्यूमेंट की होगी जरुरत-

इस योजना के तहत epfo में खाता खुलवान के लिए आपके पास आधार कार्ड, IFSC के साथ सेविंग बैंक अकाउंट/जन-धन अकाउंट और वैलिड मोबाइल नंबर होना चाहिए ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो