Post Office की इस स्कीम से पैसा होगा दोगुना, महज 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं खाता

  • KVP Scheme : बच्चों की पढ़ाई से लेकर दूसरे जरूरी खर्चों को पूरा करने के मकसद से इसमें निवेश फायदेमंद है
  • सरकार की ओर से स्कीम के संचालित होने की वजह से इसमें पैसे डूबने का डर नहीं रहता है

By: Soma Roy

Published: 16 Nov 2020, 10:32 AM IST

नई दिल्ली। निवेश के लिहाज से अक्सर लोग Post Office पर भरोसा करते हैं। क्योंकि इसमें जोखिम का डर नहीं रहता है। साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिलता है। ऐसे में अगर आप भी अपने सुरक्षित भविष्य के लिए रुपए जोड़ना चाहते हैं तो आपके के लिए डाकखाने की किसान विकास पत्र (KVP) योजना एक अच्छा विकल्प है। इसमें पैसा डबल हो सकता है। जो आपके एवं बच्चों के भविष्य को संवारने में काम आ सकता है। तो क्या है ये स्कीम और कैसे करें इसमें निवेश जानें पूरी प्रक्रिया।

124 महीने में पैसे डबल
किसान विकास पत्र योजना सरकार की ओर से चलाई जाती है, इसलिए इसमें निवेश सुरक्षित माना जाता है। डाकखाने की ये स्कीम काफी पॉपुलर और पुरानी है। इसमें 124 महीने में पैसा दोगुना हो जाता है। वर्तमान में इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी है। उदाहरण के तौर पर अगर आप इसमें एक लाख रुपए लगाते हैं तो एक निश्चित समय के बाद आपको इसके बदले दो लाख रुपए मिलेंगे। ये जमापूंजी आपके बच्चों की उच्च शिक्षा या शादी समेत अन्य जरूरी चीजों में काम आ सकते हैं।

स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें
1.किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
2.इसमें सिंगल और ज्वॉइंट कोई भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें बच्चों के नाम से भी निवेश कर सकते हैं। हालांकि नाबालिग का अकाउंट खुलवाने पर उसके बालिग होने तक इसकी देखरेख अभिभावक को करनी होगी।
3.KVP में 1000, 5000,10,000 और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं।
4.पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए से खाता खुलवाया जा सकता है।

स्कीम लेने के लिए करें ये काम
किसान विकास पत्र लेने के लिए डाकघर में आवेदन करें। इसके लिए एक फॉर्म भराना होगा। इसे आप आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं या डाकखाने में जाकर इसे ले सकते हैं। आपको कितने अमाउंट से निवेश करना है उस वैल्यू का जिक्र फॉर्म में जरूर करें। साथ ही अपनी पर्सनल डिटेल्स एवं कुछ जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी अटैच करें। KVP अकाउंट सिंगल या ज्वॉइंट में खुलवाने के लिए ‘ए‘ या ‘बी‘ सदस्यता का चुनाव करें। अगर आप इसमें किसी को नॉमिनी बनाना चाहते हैं तो उसका विवरण भी भरें।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned