scriptPost Office Scheme: 124 महीने में गारंटी के साथ पैसा होगा डबल, 1 के बदले मिलेंगे 2 लाख रुपए | Post Office Scheme: Invest In Kisan Vikas Patra,make your money double | Patrika News
फाइनेंस

Post Office Scheme: 124 महीने में गारंटी के साथ पैसा होगा डबल, 1 के बदले मिलेंगे 2 लाख रुपए

Post Office Scheme : सरकार की ओर से संचालिक इस स्कीम में पैसा डूबने का जोखिम नहीं रहता है
इस वक्त किसान विकास पत्र स्कीम में 6.9 फीसदी ब्याज दर है

नई दिल्लीOct 31, 2020 / 10:13 am

Soma Roy

kisan_vikas1.jpg

Post Office Scheme

नई दिल्ली। कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं, लेकिन इस बात को लेकर कंफ्यूज्ड हैं कि कहां निवेश करें। ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra- KVP) योजना आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इस योजना में गारंटी से पैसा डबल किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि इस योजना को सरकार खुद संचालित करती है इसलिए पैसे डूबने का डर नहीं रहता है। इसमें महज 124 महीने के निवेश से आप दोगुना पैसा बना सकते हैं। तो क्या है ये स्कीम और कैसे कर सकते हैं निवेश जानें पूरी प्रक्रिया।
क्या है किसान विकास पत्र योजना
यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम है। इसमें आपको गारंटी के साथ पैसा दोगुना करने की सहूलियत मिलती है। आप चाहे तो अपनी सुविधानुसार इसे ढाई साल बाद भुना सकते हैं। इसके अलावा डाकखाने की योजना को दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने की भी सुविधा मिलती है।किसान विकास पत्र योजना में आप चाहे तो किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं। जिससे आपके न रहने पर पैसा उन्हें मिल सकता है। किसान विकास पत्र में मैच्योरिटी अवधि 124 महीने है। यानी इस योजना में 10 साल और 4 महीनों के लिए निवेश करना होगा, जिसके बाद पैसा दोगुना होगा।
योजना से जुड़ी खास बातें
1.किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल से होनी चाहिए।
2.इसे सिंगल और ज्वॉइंट किसी भी रूप में चला सकते हैं। अगर नाबालिग का अकाउंट खुलवाना है तो इसकी देखरेख अभिभावक को करनी होगी।
3.KVP में 1000, 5000,10,000 और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीद सकते हैं।
4.KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की गई है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति 10 साल एवं 4 महीने के लिए 1 लाख रुपए लगाता है तो उसके बदले उसे 2 लाख रुपए मिलेंगे।
कैसे करें निवेश
किसान विकास पत्र कई तरह के होते हैं। इनमें सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट, ज्वाइंट A अकाउंट सर्टिफिकेट और ज्वाइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट होता है। सिंगल होल्डर में खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए सर्टिफिकेट खरीदा जा सकता है। ज्वाइंट A में दो वयस्कों का कंबाइड खाता होता है। इसमें भगुतान दोनों को मिलता है। जबकि ज्वाइंट B अकाउंट में भुगतान केवल एक व्यक्ति को ही होता है। इसमें निवेश की कोई अधिकत सीमा नहीं हैं। इसलिए अगर 10 लाख या इससे ज्यादा निवेश करते हैं तो PAN कार्ड अनिवार्य होगा। साथ ही ITR, सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट और आपके पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी।

Home / Business / Finance / Post Office Scheme: 124 महीने में गारंटी के साथ पैसा होगा डबल, 1 के बदले मिलेंगे 2 लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो