script

आज होगी आरबीआई की बैठक, जालान समिति की रिपोर्ट पर होगा विचार

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2019 09:10:07 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

आज की बैठक में सालाना खाते को अंतिम रूप दिया जायेगा।
सरकार को लाभांश दिये जाने के संबंध में भी होगा विचार।

rbi.jpg

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बोर्ड की सोमवार को बैठक हो रही है जिसमें सालाना खाते को अंतिम रूप दिया जाएगा। उम्मीद है कि इस बैठक में केंद्रीय बैंक के आर्थिक पूंजी फ्रेमवर्क (ईसीएफ) और सरकार को लाभांश का हस्तांतरण किए जाने के संबंध में जालान समिति की सिफारिश पर विचार किया जा सकता है। यह जानकारी सूत्रों ने दी।

यह भी पढ़ें – टैरिफ बढ़ाने के बाद चीन पर बरसे ट्रंप, कहा – जवाबी कार्रवाई के लिए रहे तैयार

शुक्रवार को आरबीआई गवर्नर को सौंपी गई थी रिपोर्ट

जालान समिति ने शुक्रवार को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट में केंद्रीय बैंक की आरक्षित निधि के अधिशेष का हस्तांतरण सरकार को पूर्वनिर्धारित फॉर्मूले के आधार पर तीन से पांच साल में चरणबद्ध तरीके से किए जाने की सिफारिश की गई है। इसे बाद में आरबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – आसमान छू रहे प्याज के दाम, फसल खराब होने की आशंका से सप्लाई घटी

bimal_jalan.jpg

9 हजार करोड़ रुपये के लाभांश का अनुमान

आरबीआई जुलाई-जून वित्तीय वर्ष का अनुसरण करता है और सालाना खाते को अंतिम रूप दिए जाने के बाद लाभांश का वितरण अक्सर अगस्त में किया जाता है। वित्तवर्ष 2020 के लिए सरकार ने आरबीआई से 9,000 करोड़ रुपये लाभांश का अनुमान लगाया है। सूत्रों ने पहले आईएएनएस को बताया था कि आरबीआई जालान समिति की रिपोर्ट के आधार पर इस वर्ष अधिशेष की पहली किस्त का हस्तांतरण शुरू कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो