scriptRBI Governor: August तक Loan EMI से आम आदमी को राहत, इस तरह से उठा सकेंगे लाभ | Relief to common man from loan EMI till August, benefit from this way | Patrika News

RBI Governor: August तक Loan EMI से आम आदमी को राहत, इस तरह से उठा सकेंगे लाभ

Published: May 22, 2020 03:07:10 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Moratorium के Interest के भुगतान के सयमसीमा बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 की गई
Bank को Phone या E-Mail के जरिए इस छूट को लेने की जानकारी देनी होगी

Loan Moratorium

Relief to common man from loan EMI till August, benefit from this way

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) की ओर से आज देश की आम जनता को तीन महीने की और लोन ईएमआई ( Loan EMI ) पर राहत दी है। इसका मतलब से है कि आरबीआई गवर्नर ( RBI Governor ) ने लोन मोराटोरियम पीरियड ( Loan Moratorium Period ) को और बढ़ा दिया है। अब देश के बैंकों के कर्जदारों को 31 अगस्त तक की राहत दी गई है। आरबीआई ( RBI ) की ओर से यह मोराटोरियम दूसरी बार दिया गया है। इससे पहले मार्च से लेकर मई तक मोराटोरियम दिया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि कि देश के लोगों को 6 महीनों के लिए ईएमआई से राहत दी गई है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रिजर्व बैंक के गर्वनर की ओर से लोन मोराटोरियम ( Loan Moratorium ) को लेकर किस तरह का ऐलान किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Interest Rates में कटौती से लेकर Loan Moratorium तक RBI Governor ने दी बड़ी राहतें

Loan EMI पर राहत
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास rbi RBI Governor Shaktikant Das ) की ओर से आज बड़ा ऐलान करते हुए लोन मोराटोरियम को 31 अगस्त 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले मार्च से मई तक के मोरोटोरियम का ऐलान मार्च के अंतिम सप्ताह में किया गया था। वहीं दूसरी ओर आरबीआई ने मोरटोरियम के ब्याज के भुगतान के सयमसीमा बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है। लोन ईएमआई मोरेटोरियम से मतलब ये है कि अब लोन की ईएमआई अगस्त तक नहीं चुकानी पड़ेगी। आपको बता दें कि पहले से लेकर चौथे लॉकडाउन के बीच आरबीआई गवर्नर की ओर से यह तीसरी प्रेस कांफ्रेंस थी।

यह भी पढ़ेंः- RBI Governor की PC से पहले Share Market में गिरावट, Nifty 9100 अंकों के नीचे आया

Loan Moratorium से आम लोगों को फायदा
जब पहली बार आरबीआई की ओर से लोन मोराटोरियम शब्द का इस्तेमाल लोगों को राहत दी थी तो कई लोगों को इसका मतलब ही समझ में नहीं आया था। जिसकी वजह से देश के हजारों लाखों लोग इस मोराटोरियम का फायदा ही नहीं ले पाए थे। वास्तव में लोन मोराटोरियम का अर्थ है कि लोन की ईएमआई से राहत। पहले चरण की राहत मार्च से 31 मई तक थी। जिसे और तीन महीने के लिए बढ़ाकर 31 अगस्त 2020 कर दिया गया है। अब जिन लोगों की ओर से बैंक से लोन लिया हुआ है और वो चुकाने में असमर्थ हैं तो वो इसका लाभ उठा सकते हैं। आपको बस इस सुविधा के लिए अपने बैंक को सूचना देनी होगी।

यह भी पढ़ेंः- क्या Lockdown 4.0 में कम हुए Petrol Diesel Prices, जानिए अपने शहर की कीमतें

आखिर इस सुविधा का लाभ कैसे लिया जा सकता है
अब इस सुविधा के लाभ के लिए अलग-अलग बैंकों की ओर से अलग-अलग तरीका अपनाया हुआ है, लेकिन पहले जनरल तरीकों की बात करते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक को फोन करना होगा या फिर ईमेल के माध्यम से भी अपने लोन मोराटोरियम का लाभ लेने के लिए कहा जा सकता है। वहीं बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करके भी आप इसका लाभ ले सकते हैं। लेकिन आपको अपना लोन अकाउंट नंबर पता होना काफी जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो