मात्र 5,000 रूपए में मिलती है Post Office Franchise, कमीशन से होगी मोटी कमाई

  • Post Office Franchise खोलना है बेहद आसान
  • 8 वीं की पढ़ाई वाला भी कर सकता है ये काम
  • मात्र 5000 रूपए का होगा निवेश
  • बढ़ती आबादी के बीच बढ़ रही है डाकघरों ( post offices ) की मांग

By: Pragati Bajpai

Published: 10 Jul 2020, 01:43 PM IST

नई दिल्ली: अगर आप 18 साल के हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा काम करके आप कमाई कर सकते हैं तो हमारे पास एक सॉल्यूशन है। पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम ( Post Office Franchise ) । दरअसल देशभर में 1.55 लाख से ज्यादा डाकघर हैं लेकिन बढ़ती आबादी के बीच डाकघरों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसी जरुरत को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) ग्राहकों ( Customers ) को ‘इंडियन पोस्ट ऑफिस’ की फ्रेंचाइजी देता है। कोई भी 18 साल से ऊपर का व्यक्ति आवेदन कर पोस्ट ऑफिस यानि डाक विभाग के आउटलेट ( Post Office Franchise ) अपने राज्य या शहर में शुरू कर सकता है।

ये भी पढ़ें- फ्री में होगा कोरोना का इलाज, जानें आप कैसे कर सकते हैं अप्लाई

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको 5 हजार रुपए ( 5000 Rs For Post Office Franchise ) की सिक्योरिटी मनी ( security Money ) देनी होती है उसके बाद काम के हिसाब से पोस्टऑफिस आपको कमीशन ( commission ) देता है। इसके अलावा आपको फार्म भरकर एक मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट भी साइन करना होता है।

2 तरह की होती है फ्रेंचाइजी-

इंडिया पोस्‍ट फ्रेंचाइजी स्‍कीम के जरिए दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है फ्रैंचाइज आउटलेट और पोस्टल एजेंट्स ( Agents ) । फ्रेंचाइज आउटलेट के जरिये आप को देश के उन हिस्सों में जहां पोस्ट ऑफिस नहीं है वहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं पहुंचानी होगी। दूसरी है पोस्टल एजेंट्स के जरिए आपको शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचानी होंगी ।

चीन पर निर्भर इन Startups को लगा झटका, फंड जुटाने में हो रही है समस्या

ये काम होंगे करने-

  • स्टैम्प और स्टेशनरी के सेल करनी होगी।
  • रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग, स्पीड पोस्ट आर्टिकल और मनी ऑर्डर की बुकिंग करना ।
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस ( PLI ) के लिए एक एजेंट की तरह इंश्योरेंस पॉलिसी ( Insurance Policy ) को बेचना होगा। इन सभी पर आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से तय किया गया कमीशन दिया जाएगा।
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned