महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंक दे रहे हैं खास लोन, जानें किस योजना के तहत मिलती है कितनी मदद

  • महिलाओं को मिलते हैं खास लोन
  • हर बैंक देता है बैंकों को लोन
  • नहीं करनी पड़ती है भागदौड़

By: Pragati Bajpai

Published: 22 May 2020, 03:13 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से सभी कामकाज ठप्प हो चुके हैं। लोग फिर से अपने काम को स्थापित करने में लगे हैं। मोदी सरकार ने इसके लिए 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की है। इस पैकेज की बात करें तो इसमें गरीब मजदूर, किसान, छोटे उद्मी और महिलाओं पर खास ध्यान दिया है। महिलाओं की बात करें तो महिलाओं खास तौर पर महिला उद्मियों ( WOMAN SPL LOAN ) के लिए Banks कुछ खास लोन स्कीम्स ( LOAN SCHEMES FOR WOMEN ) उपलब्ध करा रहे हैं। चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ स्कीम्स के बारे में जिनके बारे में जानना जरूरी है।

वैभव लक्ष्मी योजना ( VAIBHAV LAKSHMI YOJNA ) - बैंक ऑफ बड़ौदा ( Bank of Baroda ) वैभव लक्ष्मी योजना के तहत स्व उद्मी महिलाओं को लोन देती है। यह एक तरह का पर्सनल लोन ( Personal Loan ) होता है। महिलाओं को उनके प्रोजेक्ट के आधार पर लोन मुहैया कराया जाता है। इस लोन के लिए गारंटर की जरूरत होती है। वैभव लक्ष्मी योजना के तहत काम ही नहीं बल्कि घर के सामान खरीदने के लिए भी लोन दिया जाता है।

स्त्री शक्ति योजना - भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने अपने यहां महिला खाताधारकों के लिए स्त्री शक्ति योजना शुरू की है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है सबसे बड़ी बात ये है कि लोन के लिए सिर्फ पोजेक्ट रिपोर्ट और कुछ पहचान पत्रों की जरूरत होती है। लोन के ब्याज में भी 0.25 फीसदी की छूट भी जाती है।

रिलायंस की 5वीं बड़ी डील, अमेरिकन कंपनी KKR 11367 करोड़ रुपए में खरीदेगी 2.32 फीसदी हिस्सेदारी

प्रियदर्शिनी योजना ( PRIYDARSHINI YOJNA ) - बैंक ऑफ इंडिया ( BANK OF INDIA ) अपने यहां से महिलाओं को माइक्रो, स्मॉल और मीडियम ( MSMEs ) बिजनेस के लिए कर्ज मुहैया कराता है। इस स्कीम के तहत रियायती ब्याज दर पर दो लाख रुपये का लोन दिया जाता है।

Show More
Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned