वीडियो: इस समाजसेवी की मेहनत लाएगी रंंग, लोकसभा चुनाव से पहले इस हाईवे पर शुरू हो जाएगा निर्माण कार्य

Amit Sharma | Publish: Sep, 09 2018 06:16:22 PM (IST) Firozabad, Uttar Pradesh, India

— फिरोजाबाद—जलेसर-हाथरस सड़क मार्ग की राष्ट्रीय राजमार्ग में तब्दीली हेतु डीपीआर टेंडर जारी, कैबिनेट मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल नेे किया था प्रयास।

फ़िरोज़ाबाद। फिरोजाबाद—जलेसर-हाथरस सड़क मार्ग अब राष्ट्रीय राजमार्ग में तब्दील होगा। उत्तर प्रदेश सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) बाबत टेंडर जारी कर दिए गए हैं। यह निविदा 19 अक्टूबर को खोली जाएगी। इस सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाने की घोषणा केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने की थी।

23 अप्रैल को हुई थी स्वीकृति
इस सड़क मार्ग की सैद्धांतिक स्वीकृति केंद्रीय परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा २३ अप्रैल को प्रदान की थी तथा डीपीआर हेतु प्रमुख सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग लखनऊ को एक जून को पत्र लिखा था। जानकारी देते हुए समाजसेवी व अखिल भारतीय उच्च शिक्षा के एसके गौतम बछगांव निवासी ने बताया कि २७ अगस्त को पशुपालन मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल से लखनऊ में मिलकर डीपीआर में हो रही देरी पर ध्यान दिलाया। जिस पर उन्होंने प्रमुख सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग को पत्र लिखा तथा दूरभाष से जल्द डीपीआर हेतु आग्रह किया।


समाजसेवी ने इसके लिए की भागदौड़
समाजसेवी ने मंत्री को पत्र के माध्यम से पचोखरा-नारखी-बरतरा के २२ किलोमीटर लम्बे सड़क मार्ग की चौड़ाई १० मीटर किये जाने का अनुरोध किया और बताया की इस सड़क मार्ग की चौड़ाई बढ़ाये जाने से आए दिन सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी। किसान अपनी उपज टूंडला मंडी तक आसानी से ले जा सकेंगे एवं यह मार्ग भविष्य में जैन सर्किट का प्रमुख मार्ग होगा। यह सरकार की १० मीटर चौड़ाई वाली ब्लॉक मुख्यालय से जोड़ने वाली योजना में भी शामिल हो सकेगा । इस पर प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल मंत्री पशुपालन, लघु सिचाई एबं मत्स्य ने केशव प्रसाद मौर्य उप मुख्यमंत्री एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री को पत्र लिख कर शीघ्र निर्माण का अनुरोध किया है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले इसका निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। फिरोजाबाद से हाथरस जाने वाले लोगों को वर्तमान में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऊबड़ खाबड़ रास्ता होने के कारण एक घंटे का रास्ता कई घंटों में पूरा हो पाता है।

 

Ad Block is Banned