script4 largest football stadium in the world | दुनिया के सबसे बड़े 4 Football Stadium, ऐतिहासिक पल के साक्षी बने लाखों लोग | Patrika News

दुनिया के सबसे बड़े 4 Football Stadium, ऐतिहासिक पल के साक्षी बने लाखों लोग

क्या आप जानते है दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम कौन से हैं। ये स्टेडियम कई ऐतिहासिक पलों के गवाह भी बने हैं। जानिए सबसे बड़े स्टेडियम की लिस्ट में टॉप-4 में कौन-कौन से आते हैं।

नई दिल्ली

Published: May 11, 2022 10:01:53 pm

फुटबॉल एक वर्ल्डफेमस खेल है। ब्राजील, स्पेन, फ्रांस, अर्जेंटीना आदि कई बड़े देशों के लोगों में इस खेल के प्रति एक अलग जूनून देखने मिलता है। ये एक टीम स्पोर्ट गेम हैं। दुनिया में कई फुटबॉल के स्टेडियम हैं और इनकी क्षमता भी बहुत ज्यादा है। फुटबॉल दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम है तो स्टेडियम भी उसी तरह से बनाए जाते हैं। इन स्टेडियमों को बनाने में काफी मेहनत लगती है। आइए आपको दुनिया के 3 सबसे बड़ी क्षमता वाले फुटबॉल स्टेडियम्स के बारे में बताते हैं।
4 largest football stadium in the world
दुनिया के फेमस स्टेडियम

1) रुनगराडो स्टेडियम

ये स्टेडियम उत्तर कोरिया में स्थित है और ये दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है। इस स्टेडियम का निर्माण 1989 में हुआ था। इस स्टेडियम में लगभग 115000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं। इस स्टेडियम में फुटबॉल के अलावा भी कई लीग्स का आयोजन कराया जाता है। इस स्टेडियम का क्षेत्रफल 207000 वर्ग मीटर है।

ये भी पढ़ें- ताजमहल में प्रपोज और South Africa में शादी, इस हसीना के इश्क में क्लीन बोल्ड हुए थे ABD
stadium-pyongyang-north-korea.jpg
2) कैंप नाउ स्टेडियम

ये स्टेडियम कई ऐतिहासिक चीजों के लिए प्रसिद्ध हैं। 1975 में इस स्टेडियम का निर्माण बार्सिलोना में हुआ था। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता की बात करें तो करीब 1 लाख है। इस स्टेडियम को बनाने में सबसे ज्यादा पैसे खर्च हुए थे। यूरोप का ये सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम माना जाता है। दुनिया का ये दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। साल 1992 के ओलंपिक भी यहां हुए थे।

ये भी पढ़ें- "Ravindra Jadeja को कप्तानी देकर उनके साथ ज्यादती कर दी गई, इसमें उनकी कोई गलती नहीं है"
e7569e1a-ebab-4c1c-bc30-c61fd1b30eac1.jpeg
3) फर्स्ट नेशनल बैंक स्टेडियम

ये स्टेडियम जोहान्सबर्ग ,दक्षिण अफ्रीका में है। ये अफ्रीका का सबसे बड़ा स्टेडियम हैं और दुनिया में इसका नंबर तीसरे स्थान पर आता है। इस स्टेडियम को साल 1989 में बनाया गया था। इस स्टेडियम की क्षमता करीब 95 हजार है। खास बात ये हैं कि नेल्सन मंडेला के जेल से छूटने के बाद इसे 1990 मैं उनके लिए भाषण मंच के रूप तैयार किया गया था। साल 2010 का फीफा फुटबॉल कप का फाइनल भी इसी स्टेडियम में खेला गया था।
hd-wallpaper-fnb-stadium-aerial-view-first-national-bank-stadium-r-football-stadium-johannesburg-south-africa-south-african-stadiums.jpg
4) रोज बाउल स्टेडियम

ये भी एक ऐतिहासिक स्टेडियम है। ये स्टेडियम केलिफोर्निया, अमेरिका में स्थित है। इस स्टेडियम का निर्माण 1922 में किया गया था। सबसे पुराना स्टेडियम इसे माना जाता है। ये दुनिया का चौथा सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है। इसकी दर्शक क्षमता करीब 92 हजार के आस-पास है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस स्टेडियम को बनाने में करीब 272 मिलियन डॉलर लगे थे।
rose_2_0.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

उड़ान भरते ही बीच हवा में बंद हो गया Air India प्लेन का इंजन, पायलट को करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगBJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकापाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अमरीका में छेड़ा कश्मीर राग, आर्टिकल 370 का भी किया जिक्र, कहा शांति चाहता है पाकिस्तानलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.