scriptदुनिया के सबसे बड़े 4 Football Stadium, ऐतिहासिक पल के साक्षी बने लाखों लोग | Patrika News

दुनिया के सबसे बड़े 4 Football Stadium, ऐतिहासिक पल के साक्षी बने लाखों लोग

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 10:01:53 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

क्या आप जानते है दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम कौन से हैं। ये स्टेडियम कई ऐतिहासिक पलों के गवाह भी बने हैं। जानिए सबसे बड़े स्टेडियम की लिस्ट में टॉप-4 में कौन-कौन से आते हैं।

4 largest football stadium in the world

दुनिया के फेमस स्टेडियम

फुटबॉल एक वर्ल्डफेमस खेल है। ब्राजील, स्पेन, फ्रांस, अर्जेंटीना आदि कई बड़े देशों के लोगों में इस खेल के प्रति एक अलग जूनून देखने मिलता है। ये एक टीम स्पोर्ट गेम हैं। दुनिया में कई फुटबॉल के स्टेडियम हैं और इनकी क्षमता भी बहुत ज्यादा है। फुटबॉल दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम है तो स्टेडियम भी उसी तरह से बनाए जाते हैं। इन स्टेडियमों को बनाने में काफी मेहनत लगती है। आइए आपको दुनिया के 3 सबसे बड़ी क्षमता वाले फुटबॉल स्टेडियम्स के बारे में बताते हैं।

1) रुनगराडो स्टेडियम

ये स्टेडियम उत्तर कोरिया में स्थित है और ये दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है। इस स्टेडियम का निर्माण 1989 में हुआ था। इस स्टेडियम में लगभग 115000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं। इस स्टेडियम में फुटबॉल के अलावा भी कई लीग्स का आयोजन कराया जाता है। इस स्टेडियम का क्षेत्रफल 207000 वर्ग मीटर है।

ये भी पढ़ें- ताजमहल में प्रपोज और South Africa में शादी, इस हसीना के इश्क में क्लीन बोल्ड हुए थे ABD
stadium-pyongyang-north-korea.jpg

2) कैंप नाउ स्टेडियम

ये स्टेडियम कई ऐतिहासिक चीजों के लिए प्रसिद्ध हैं। 1975 में इस स्टेडियम का निर्माण बार्सिलोना में हुआ था। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता की बात करें तो करीब 1 लाख है। इस स्टेडियम को बनाने में सबसे ज्यादा पैसे खर्च हुए थे। यूरोप का ये सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम माना जाता है। दुनिया का ये दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। साल 1992 के ओलंपिक भी यहां हुए थे।

ये भी पढ़ें- “Ravindra Jadeja को कप्तानी देकर उनके साथ ज्यादती कर दी गई, इसमें उनकी कोई गलती नहीं है”
e7569e1a-ebab-4c1c-bc30-c61fd1b30eac1.jpeg

3) फर्स्ट नेशनल बैंक स्टेडियम

ये स्टेडियम जोहान्सबर्ग ,दक्षिण अफ्रीका में है। ये अफ्रीका का सबसे बड़ा स्टेडियम हैं और दुनिया में इसका नंबर तीसरे स्थान पर आता है। इस स्टेडियम को साल 1989 में बनाया गया था। इस स्टेडियम की क्षमता करीब 95 हजार है। खास बात ये हैं कि नेल्सन मंडेला के जेल से छूटने के बाद इसे 1990 मैं उनके लिए भाषण मंच के रूप तैयार किया गया था। साल 2010 का फीफा फुटबॉल कप का फाइनल भी इसी स्टेडियम में खेला गया था।
hd-wallpaper-fnb-stadium-aerial-view-first-national-bank-stadium-r-football-stadium-johannesburg-south-africa-south-african-stadiums.jpg

4) रोज बाउल स्टेडियम

ये भी एक ऐतिहासिक स्टेडियम है। ये स्टेडियम केलिफोर्निया, अमेरिका में स्थित है। इस स्टेडियम का निर्माण 1922 में किया गया था। सबसे पुराना स्टेडियम इसे माना जाता है। ये दुनिया का चौथा सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है। इसकी दर्शक क्षमता करीब 92 हजार के आस-पास है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस स्टेडियम को बनाने में करीब 272 मिलियन डॉलर लगे थे।
rose_2_0.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो