scriptBallon d'or:Messi beats Ronaldo to win Ballon d'Or title for record | Ballon d'or : रिकॉर्ड सातवीं बार बेलोन डी' ओर का खिताब जीते मेसी, रोनाल्डो को पीछे छोड़ा | Patrika News

Ballon d'or : रिकॉर्ड सातवीं बार बेलोन डी' ओर का खिताब जीते मेसी, रोनाल्डो को पीछे छोड़ा

कोरोना महामारी के कारण साल 2020 में बेलोन डी'ओर अवॉर्ड शो रद्द कर दिया गया था ।साल 2021 में मेसी ने इस किताब को रिकॉर्ड सातवीं बार अपने नाम किया है। इससे पहले साल 2019 में मेसी ने यह अवार्ड जीता था।

नई दिल्ली

Published: November 30, 2021 01:25:06 pm

वर्तमान में विश्व के सबसे लोकप्रिय फुटबॉलर में से एक लियोनेल मेसी ने साल 2021 में बेलोन डी'ओर अवार्ड जीत लिया है । अर्जेंटीना के तरफ से खेलने वाले लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड सातवीं बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। मेसी से ज्यादा इस अवार्ड को आज तक किसी फुटबॉलर ने नहीं जीता। पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो और बायर्न म्युनिख के स्टार खिलाड़ी रॉबर्ट लेंवाडोवस्की को पीछे छोड़ मेसी ने यह खिताब अपने नाम किया।
messi_balon.jpg
मेसी के लिए साल 2021 कुछ अलग सा रहा है क्योंकि इसी साल मेसी ने अपने 15 साल पुराने स्पेनिश क्लब बार्सिलोना का साथ छोड़ा था वर्तमान में मेसी फ्रेंड्स क्लब पेरिस सेंट जर्मन से जुड़े कोविड-19 के कारण साल 2020 में इस अवॉर्ड शो को रद्द कर दिया गया था फैंस को इस अवार्ड के लिए पूरे 1 साल 6 महीने से ज्यादा इंतजार करना पड़ा।
जानिए क्या है बेलोन डी'ओर ?
बेलोन डी'ओर अवार्ड फ्रांस की एक फुटबॉल पत्रिका "फ्रांस फुटबॉल" द्वारा हर साल दिया जाता है। यह अवार्ड नेशनल टीम और क्लब में से साल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत साल 1956 में हुई थी। तब से लेकर यह पुरस्कार हर साल दिया जाता है। साल 2018 में महिला फुटबॉलर को भी इस पुरस्कार के लिए नामित किया जाने लगा।
सबसे ज्यादा बार अवार्ड जितने वाले फुटबॉलर-
भारत सागर सबसे ज्यादा बार इस अवार्ड को जीतने वाले खिलाड़ी की हो तो लियोनेल मेसी ने 7 क्रिस्टियानो रोनाल्डो 5 जोहान क्रयफ 3, माइकल प्लातिनी 3, मार्को वान बॉस्टन 3, फ्रेंच बेकेन्बॉउर 2, कार्ल हेंज 2 बार खिताब अपने नाम किया है। मेसी ने साल 2009 ,2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में इस अवार्ड को अपने नाम किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडमध्यप्रदेश के सिर्फ 11 जिलों में मिल रहा 'खरा' खोनाGold Rate Today : सोने और चांदी के भाव में आई भारी गिरावट, जानिए आज का रेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.