भारत में कुछ ही दिनों में होने वाला है 5G का आगाज, गांव वालो को मिलेगी ये बड़ी सुविधा

  • अगले 100 दिनों में 5 जी स्पेक्ट्रम की टेस्टिंग होगी शुरू
  • एक लाख गावों को डिजिटल गांव बनाने की है तैयारी
  • 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड होगा

By: Vishal Upadhayay

Published: 05 Jun 2019, 11:28 AM IST

नई दिल्ली: भारत में 4जी नेटवर्क का स्वाद चखने के बाद अब यूजर्स 5 जी नेटवर्क का स्वाद लेने के लिए पूरी तरह से त्यार हैं। 5 जी नेटवर्क को लेकर काफी दिनों से ख़बरे आ रही हैं कि इसे जल्द ही भारत में शुरू किया जाएगा। लेकिन अब इस पर विराम लगने वाला है क्यों कि अगले 100 दिनों में 5 जी स्पेक्ट्रम की टेस्टिंग शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा इसकी नीलामी के लिए भी इसी साल काम किया जाएगा। साथ ही इस कदम से देश के एक लाख गावों को भी डिजिटल गांव बनाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें: Oppo K1 पर मिल रहा 2,000 रुपये का डिस्काउंट, साथ ही उठाएं इन ऑफर्स का फायदा

हाल ही में अमरीका के अटलांटा शहर में 5 जी नेटवर्क का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है। इस टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड 2Gbps दर्ज की गयी है। वहीं, वोडाफोन ( Vodafone ) UK ने यह ऐलान भी किया है कि वह जुलाई में 5 जी नेटवर्क पर स्विच हो जाएगा। इसी कड़ी में अब जल्द ही भारत भी 5 जी नेटवर्क वाले देशों की सूची में शामिल हो सकता है। अगर दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा तय की गई समयसीमा का पालन किया जाए तो।

यह भी पढ़ें: Realme 3 Pro अब ओपन सेल में उपलब्ध, यहां से खरीद सकते हैं फोन

आपको बता दें सबसे पहले मोबाइल फोन में 3G नेटवर्क के साथ इंटरनेट ब्राउजिंग की शुरुआत हुई है। इसके बाद ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क के विस्तार के साथ फोर्थ जेनेरेशन 4G नेटवर्क आया। इस नेटवर्क के जरिए स्मार्टफोन और टैबलेट में बिना किसी दिक्कत के वीडियो भी देखा जाने लगा। अभी मौजूद 4G नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 mbps दर्ज की गई है। लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड को 1,000 mbps तक पहुंचाया जा सकेगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।

Show More
Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned