scriptभारत में Amazon Echo Dot (5th Gen) स्मार्ट स्पीकर हुआ लॉन्च, जानिए क्यों है ये इतना खास | Amazon launches Echo Dot 5th Gen at an introductory price of INR 4999 | Patrika News
गैजेट

भारत में Amazon Echo Dot (5th Gen) स्मार्ट स्पीकर हुआ लॉन्च, जानिए क्यों है ये इतना खास

Echo Dot 5th Gen: अमेजन ने अपने Amazon Echo Dot (5th Gen) स्मार्ट स्पीकर को भारत में लॉन्च किया है। इस नए मॉडल में कई अच्छे फीचर्स आपको देखने को मिलने वाले हैं। इसकी बिक्री अमेजन इंडिया से हो रही है। यह कंपनी का एक एंट्री लेवल Echo Dot स्पीकर है।

Mar 03, 2023 / 12:23 pm

Bani Kalra

amazon_eco.jpg


Amazon Echo Dot:
स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट बल्ब…सब कुछ अब स्मार्ट होते जा रहे हैं जोकि लोगों के कामों को आसन करने के साथ समय की भी बचत करते हैं। ऐसे में अब स्मार्ट स्पीकर्स का चलन भारत में काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। जोकि आपके एक कमांड पर काम करते हैं। अगर आप भी एक नया स्मार्ट स्पीकर खरीदने की सोच रहे हैं तो अमेजन ने अपने Amazon Echo Dot (5th Gen) स्मार्ट स्पीकर को भारत में लॉन्च किया है। इस नए मॉडल में कई अच्छे फीचर्स आपको देखने को मिलने वाले हैं। Amazon Echo Dot (5th Gen) की कीमत 4,999 रुपये रखी गई है। इसकी बिक्री अमेजन इंडिया से हो रही है। यह कंपनी का एक एंट्री लेवल Echo Dot स्पीकर है। Amazon Echo Dot (5th Gen) के साथ भी अमेजन एलेक्सा का सपोर्ट दिया गया है। Echo Dot स्मार्ट स्पीकर की बिक्री दो वेरियंट में हो रही है जिनमें एक स्टैंडर्ड और दूसरा क्लॉक वेरियंट शामिल है। दूसरे वेरियंट के फ्रंट में इनबिल्ट LED क्लॉक डिस्प्ले है। आइये जानते हैं इसके फीचर्स…



Amazon Echo Dot (5th Gen) के फीचर्स:

Amazon Echo Dot (5th Gen) का डिजाइन इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है, और यह दिखने में भी कूल लुक देता है, वैसे इसका डिजाइन Amazon Echo Dot (4th Gen) जैसी ही है। इसमें रिंग इंडिकेटर लाइट दी गई है। इसमें इन-बिल्ट टेंपरेचर सेंसर, अल्ट्रासॉनिक मोशन डिटेक्शन और पहले से बेहतर ऑडियो क्वॉलिटी शामिल हैं। Echo Dot में कनेक्टिविटी के लिए डुअल Wi-Fi (2.4GHz, 5GHz) है।

यह भी पढ़ें

PrimeBook का सबसे सस्ता लैपटॉप हुआ लॉन्च, 20,000 से ज्यादा मिली प्री-बुकिंग







1.73 इंच का स्पीकर:

Amazon Echo Dot (5th Gen) में 1.73 इंच का स्पीकर है। इसके साथ एलेक्सा एप का भी सपोर्ट है। Echo स्मार्ट स्पीकर से स्मार्ट होम और IoT डिवाइस को भी कंट्रोल किया जा सकेगा।इस स्पीकर में वर्चुअल असिस्टेंट Alexa के अलावा ब्लूटूथ भी है। इसे स्मार्टफोन, टैबलैट और ऑडियो प्लेयर से कनेक्ट किया जा सकता है।



गेस्चर कंट्रोल:

खास बात यह हाउ की नए स्पीकर में गेस्चर कंट्रोल दिया गया है। फिजिकल बटन के रूप में म्यूजिक, स्नूजिंग अलार्म, माइक्रोफोन म्यूट बटन है। Echo Dot में वाई-फाई एक्सटेंडर भी है जो कि Amazon Eero राउटर को सपोर्ट करता है। Echo Dot (5th Gen) में इनबिल्ट बैटरी नहीं दी गई है तो आपको इस हमेशा पावर से कनेक्ट रखना होगा। बस यही इस स्पीकर की छोटी सी कमी है। देखना होगा भारत में इसे कितना पसंद किउया जाता है।

यह भी पढ़ें

Thomson ने एयर कूलर और स्मार्ट टीवी की नई रेंज को किया लॉन्च

Hindi News/ Gadgets / भारत में Amazon Echo Dot (5th Gen) स्मार्ट स्पीकर हुआ लॉन्च, जानिए क्यों है ये इतना खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो