scriptइन फोन में मिलने लगा Android 11 अपडेट, जानें अब आपको फोन पर और क्या मिलेंगी सुविधाएं | Android 11 update started in these phones know more features you will get | Patrika News

इन फोन में मिलने लगा Android 11 अपडेट, जानें अब आपको फोन पर और क्या मिलेंगी सुविधाएं

locationनई दिल्लीPublished: Sep 12, 2020 02:40:30 pm

अब ओप्पो, रियलमी और शाओमी के फोन में मिलने लगा Android 11 अपडेट
गूगल ने हाल में एंड्रॉयड 11 को किया था ऑफिशली रिलीज
कई नई सुविधाओं से लैस है गूगल का नया अपडेट

Android 11 Update

एंड्रॉयड 11 अपडेट

नई दिल्ली। गूगल की ओर से एंड्रॉयड 11 ( Android 11 ) के आधिकारिक रूप से रिलीज कर दिया गया है। इसके बाद से ही स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 11 का अपडेट मिलना भी शुरू हो गया है। हालांकि ये उन्हीं पिक्सल स्मार्टफोन में अपडेट होगा जो इसे सपोर्ट करते हैं। कंपनी के मुताबिक ये अपडेट ओएस पिक्सल 2 और उसके बाद आने वाले सभी पिक्सल फोन में मिलेगा। आपको बता दें कि गूगल की ओर से एंड्रॉयड 11 की ऑफिशली लॉन्चिंग के बाद से ही कई यूजर्स की ओर से ये शिकायत की गई थी कि उन्हें इसका अपडेट नहीं मिल रहा है।
हालांकि अब कंपनियों ने अपने फोन में एंड्रॉयड 11 का अपेडट देना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में ओप्पो और रियलमी जैसे ब्रैंड्स ने बीटा टेस्टर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। वहीं, एक कदम आगे बढ़ते हुए शाओमी Android 11 स्टेबल बीटा अपडेट रोलआउट कर रही है।
नोकिया सी3 की शुरू हुई प्री बुकिंग, जानें इस कीफायती फोन की कीमत और इसकी खूबियां

शाओमी सबसे इन तीन फोन में दे रही अपडेट
शाओमी की ओर से अपनी तीन फोन में एंड्रॉयड 11 का अपडेट दिया जा रहा है। इनमें Xiaomi Mi 10, Xiaomi Mi 10 Pro और Redmi K30 Pro शामिल हैं। हालांकि शुरुआत अपने होम कंट्री यानी चीन से ही इसकी शुरुआत हुई, इसके बाद अन्य मार्केट में भी ये अपडेट मिल सकेगा।
एंड्रॉयड 11 की खूबियां
दरअसल सर्च इंजन कंपनी गूगल की ओर से एंड्रॉयड 11 की अधिकारी रिलीज के बाद से ही इसकी चर्चाएं जोरों पर हैं। इसकी खूबियों की बात करें तो इसमें कई ऐसे फीचर्स उपल्बध हैं जो आपके फोन को और स्मार्ट बनाएंगे। जैसे एंड्रॉयड 11 में नेटिव स्मार्ट होम कंट्रोल की मदद से आप अपने घर के स्मार्ट डिवाइसेज को ऑपरेट कर सकेंगे। जैसे स्मार्ट टीवी के रिमोट के रूप में, स्मार्ट एसी को नियंत्रित करने में इसी तरह अन्य डिवाइस को भी आप ऑपरेट कर सकेंगे।
इसके अलावा चैट बबल के जरिए आप बिना अपना मैसेजिंग एप खोले रिप्लाय कर सकेंगे। ऐसा अब तक फेसबुक मैसेंजर में ही किया जा सकता था। लेकिन अब अन्य मैसेजिंग एप में भी ये सुविधा उपलब्ध होगी।
वहीं गूगल ने एंड्रॉयड 11 अपडेट के जरिए स्मार्टफोन को पहले से ज्यादा सिक्योर बनाने की कोशिश की है। नए फीचर के जरिए आप प्लेस्टोर से सिक्योरिटी फिक्स कर सकते हैं।
देख सकेंगे 24 घंटे पुराने नोटिफिकेशन
वहीं नोटिफिकेश को लेकर भी एंड्रॉयड 11 में खास सुविधा। इसके जरिए आप पिछले 24 घंटे के उन तमाम नोटिफिकेशन को देख सकेंगे जो आपसे छूट गए थे।

इसके साथ ही नए अपडेट में आपको स्क्रीन रिकॉर्डर भी मिलेगा। इसे सेटिंग पैनल में शामिल कर दिया गया है, अब स्क्रीन रिकॉर्डर को अलग से इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन सबके के साथ एक और महत्वपूर्ण चीज एंड्रॉयड 11 में मिलेगा वो है वन टाइम परमिशन की सुविधा।
नासा करने जा रहा सबसे बड़ा काम, धरती पर लाएगा चांद का छोटा सा हिस्सा!, जानें कैसे कर रहा तैयारी

दरअसल कई एप इस्टॉल करते समय में कई बार परमिशन देना पड़ती है, लेकिन इस फीचर के साथ अब एक बार में ही परमिशन देना होगी, अगली बार यह ऑटो रिसेट हो जाएगा। आपको लोकेशन के लिए बार-बार परमिशन देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो