scriptiPod Nano बन गया इतिहास, Apple ने शामिल किया विंटेज लिस्ट में | Apple officially declares 7th-gen iPod Nano vintage | Patrika News
गैजेट

iPod Nano बन गया इतिहास, Apple ने शामिल किया विंटेज लिस्ट में

Apple ने अपने कुछ प्रोडक्ट्स को विंटेज श्रेणी में शामिल किया है। इनमें iPod नैनो, iPod क्लासिक, पांचवीं पीढ़ी के iPod टच और चौथी पीढ़ी के iPod Shuffle को शामिल किया गया है।

Oct 05, 2020 / 10:06 am

Mahendra Yadav

ipod Nano

ipod Nano

iphone निर्माता कंपनी Apple ने अपने कुछ प्रोडक्ट्स को विंटेज श्रेणी में शामिल किया है। इनमें iPod नैनो, iPod क्लासिक, पांचवीं पीढ़ी के iPod टच और चौथी पीढ़ी के iPod Shuffle को शामिल किया गया है। Apple ने सातवीं पीढ़ी के iPod नैनो को भी विंटेज और अप्रचलित उत्पादों की सूची में जोड़ा है।
यह भी पढ़ें—कंपनी से गिफ्ट में मिले 2 लाख के मोबाइल को ऑनलाइन सेल कर रहे कर्मचारी, ये है वजह

ऐसे प्रोडक्ट्स को माना जाता है विंटेज

विंटेज श्रेणी में ऐसे प्रोडक्ट्स आते हैं,जिन्हें 5 साल से अधिक नहीं बेचा गया हो। जब एक बार कोई प्रोडक्ट सात साल के निशान तक पहुंच जाता है तो उसे ‘अप्रचलित’ माना जाता है। इसका मतलब है कि उत्पाद अब रिपेयर के योग्य नहीं होगा। हालांकि 7वीं पीढ़ी का iPod अभी भी रिपेयर के योग्य है।
ipod_nano.png
2005 में आया था पहला iPod नैनो

Apple ने अपने सबसे पहले iPod नैनो की घोषणा सितंबर 2005 में की थी। इस फर्स्ट जनरेशन iPod नैनो में 1.5 इंच की कलर स्क्रीन दी गई थी। साथ ही इसमें एक स्क्रॉल व्हील दिया गया था। यह काफी पॉपुलर हुआ था। सेकेंड जनरेशन के iPod नैनो को वर्ष 2006 में लॉन्च किया गया था। 2007 में Apple ने तीसरी पीढ़ी का iPod नैनो लॉन्च किया। कंपनी ने इसके डिजाइन में बदलाव किया था। इसमें यूजर्स 2 इंच 320 × 240 डिस्प्ले पर वीडियो चला सकते थे।
iPod नैनो में दिया गया वीडियो कैमरा

वर्ष 2008 और 2009 में Apple ने iPod नैनो के दो नए मॉडल लॉन्च किए जो काफी पॉपुलर हुए। इनमें डिस्प्ले स्क्रीन बड़ी रखी गई। वहीं 2009 में जो iPod नैनो लॉन्च किया गया, उसमें कंपनी ने एक वीडियो कैमरा भी दिया था। वर्ष 2010 में लॉन्च किए गए iPod नैनो के डिजाइन और फीचर्स में कंपनी ने काफी बदलाव किए। चौकोर आकार के आईपॉड नैनो में टचस्क्रीन इंटरफेस दिया गया। यह इतना लोकप्रिय हुआ कि कई लोगों ने इसे स्मार्टवॉच के रूप में इस्तेमाल किया।
यह भी पढ़ें—Faceless chat एप के जरिए पहचान छिपाकर कर सकते हैं Whatsapp और facebook पर किसी से भी चैट

2012 में किए गए iPod नैनो में कई बदलाव
सातवीं पीढ़ी के iPod नैनो को 2012 में पेश किया गया था। इस मॉडल में कंपनी ने कई बदलाव किए थे। इस iPod नैनो में कैंडीबार फॉर्म फैक्टर और 2.5 इंच वर्टिकल ओरिएंटेड टचस्क्रीन डिस्प्ले दिा गया था। साथ ही इसमें एक होम बटन और एक लाइटनिंग पोर्ट भी दिया गया। इसके बाद वर्ष 2015 में इस आईपॉड को तीन कलर ऑप्शन के साथ थोड़ा सा अपडेट कर पेश किया गया। अब ये प्रोडक्ट विंटेज बन गए हैं।

Home / Gadgets / iPod Nano बन गया इतिहास, Apple ने शामिल किया विंटेज लिस्ट में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो