scriptइस साल का बड़ा साइबर हमला, सुरक्षा कर्मियों और मजिस्ट्रेट के अकाउंट हैक | Cyber attack targets certified email accounts | Patrika News

इस साल का बड़ा साइबर हमला, सुरक्षा कर्मियों और मजिस्ट्रेट के अकाउंट हैक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2018 11:39:23 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

हैकर्स ने 500,000 अकाउंट्स हैक किया है, जिसमें 9,000 अकाउंट्स सिक्योरिटी ऑफिसर और मजिस्ट्रेट के शामिल हैं।

hackers

इस साल का बड़ा साइबर हमला, सुरक्षा कर्मियों और मजिस्ट्रेट के अकाउंट हैक

नई दिल्ली: साइबर हमले की खबर अक्सर आती रही है और यही वजह है इससे बचने के लिए यूजर्स स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं ताकि साइबर हमले से बच सके। इस बीच एक बार फिर साइबर अटैक हुआ है और हैकर्स ने हजारों सर्टिफाइड ईमेल अकाउंट्स का एक्सेस अपने हाथ ले लिया है। इतना ही नहीं इन सर्टिफाइड ईमेल अकाउंट्स में सिक्योरिटी ऑफिसर और मजिस्ट्रेट भी शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

Vodafone के 399 वाले प्लान पर मिलेगा 100 फीसदी कैशबैक, जानिए ऑफर

यह साइबर अटैक इटली में हुआ है और इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। वहीं पुलिस अधिकारी का कहना है कि यह साइबर अटैक 12 नवंबर को हुआ है , जिसमें सर्फिफाइड ईमेल यूजर्स को निशाना बनाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक हैकर्स ने 500,000 अकाउंट्स हैक किया है, जिसमें 9,000 अकाउंट्स सिक्योरिटी ऑफिसर और मजिस्ट्रेट के शामिल हैं।
साइबर सिक्योरिटी इंचार्ज रोबर्टो बलदोनी का कहना है कि इस साल जनवरी के बाद दूसरा सबसे बड़ा साइबर अटैक है लेकिन स्थिति कंट्रोल हैं। रोबर्टो का कहना है कि यह साइबर अटैक पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन को निशाना बनाते हुए किया गया था। उन्होंने कहा कि यह साइबर अटैक इटली से बाहर से किया गया हो सकता है।
यह भी पढ़ें

आधार कार्ड का एड्रेस बदलना हुआ आसान, ऑनलाइन बदलें पता, बस फॉलों करें ये स्टेप

गौरतलब है कि हाल ही में खबर आयी थी कि भारत को 2018 की पहली छमाही में सबसे ज्यादा साइबर अटैक का शिकार रूस, अमेरिका, चीन और नीदरलैंड जैसे देशों की ओर से झेलना पड़ा है। साइबर सुरक्षा कंपनी एफ-सिक्योर की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी-जून 2018 में इस तरह की 4.36 लाख से ज्यादा घटनाएं हुईं। वहीं इस बीच भारत की तरफ से साइबर हमले झेलने वाले देश ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, ब्रिटेन, जापान और यूक्रेन हैं। भारत ने इन देशों में कुल 35,563 साइबर हमले किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो