घर बैठे Voter ID पर बदलें नाम, पता और फोटो, ये है बेहद आसान तरीका

घर बैठे Voter ID पर बदलें नाम, पता और फोटो, ये है बेहद आसान तरीका

Pratima Tripathi | Publish: Feb, 21 2019 12:50:38 PM (IST) गैजेट

  • लोकसभा चुनाव में बचे हैं कुछ महीने
  • वोटर आईडी में करना है बदलाव
  • ऑनलाइन सही करें वोटर आईडी

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव करीब आ रहा है और इसी के साथ voter id बनने शुरू हो गए हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो रहते बाहर है और आईडी पर पता घर का होता है, जिसकी वजह से उन्हें वोट डालने में दिक्कत होती है। कई बार ऐसा होता है कि वोटर आईडी पर नाम, पता या फिर फोटो गलत हो जाता है जिसकी वजह से भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसा सरल तरीका बताएंगे जिसकी मदद से ये सारी परेशानियां आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन खत्म कर सकते हैं।

ऐसे बदलें फोटो

सबसे पहले नेशनल वोटर्स सेवा की आधिकारिक वेबसाइट ( http://www.nvsp.in/.) पर जाएं। इसके बाद 5वें ऑप्शन ( Correction of entries in the electoral roll) पर क्लिक करें। क्लिक करते ही फॉर्म 8 ओपन हो जाएगा और अगर ऐसा नहीं होता है तो फॉर्म 8 पर क्लिक करके उसे ओपन करें। इसके बाद आपको अपने राज्य, असेम्बली या parliamentary constituency को चुनना होगा और वोटर आईडी कार्ड में जो बदलना चाहते हैं उसे फिल कर दें। फिर आपको अपने एलेक्ट्रोल रोल के सेरिएल नंबर और पार्ट नंबर को भरें। इस दौरान आपसे फोटो आइडेंटिटी कार्ड नंबर के बारे में भी पूछा जा सकता है। इसके बाद फोटो ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर अपनी पूरी जानकारी जैसे नाम, पता, और वोटर आईडी कार्ड नंबर, माता-पिता का नाम और अगर शादी हो गई है तो पति का नाम भी भरें। इसके बाद जेंडर सेलेक्ट करें और कुछ डॉक्युमेंट भी यहां भरना होगा जो जरूरी है। इसके अलावा ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर, प्लेस और डेट भी भरें। इसके भरते ही कन्फर्मेशन मैसेज आपके पास आएगा। इसके बाद लगभग 30 दिनों के अंतर आपकी फोटो को अपडेट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Jio के 399 प्लान को टक्कर देगा BSNL का 349 रुपये वाला पैक, बढ़ाई वैधता

ऐसे बदलें अपना पता

Voter ID card में ऑनलाइन पता बदलने के लिए भी http://www.nvsp.in पर जाना होगा । इसके बाद फॉर्म 8A को सेलेक्ट करते ही एक नया टैब ओपेन होगा जहां आपको एक फॉर्म दिखाई देगा उसमें अपना नाम, पता, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र और नए पते को भरें। फिर वर्तमान पते से जुड़ा एक डॉक्युमेंट अपलोड करेंं। जैसे- आधार कार्ड, बैंक का पासबुक या कोई आधिकारिक डॉक्युमेंट। इसके बाद एक रेफरेंस नंबर मिलेगा, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने एप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। वहीं सरकार द्वारा वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपके नए पते पर वोटर आईडी भेज दिया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned