टचस्क्रीन साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, पुराना मोबाइल दिखेगा हमेशा नया

टचस्क्रीन साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, पुराना मोबाइल दिखेगा हमेशा नया

Pratima Tripathi | Publish: Apr, 30 2019 03:58:15 PM (IST) | Updated: Apr, 30 2019 03:58:16 PM (IST) गैजेट

  • Smartphone, टैबलेट और लैपटॉप की स्क्रीन को ऐसे करें नया
  • टचस्क्रीन को साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान
  • माइक्रोफाइबर कपड़े का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: इन दिनों हर कोई स्मार्ट बनना चाहता है और यही वजह है कि वो smartphone , टैबलेट से लेकर टीवी और लैपटॉप तक टचस्क्रीन वाला खरीदना पसंद करता हैं। ऐसे में स्क्रीन की सुरक्षा भी बहुत जरूरी हो जाती है ताकि आपका गैजेट पुराना नजर न आए। चलिए आज आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप अपने पुराने टचस्क्रीन गैजेट्स नए जैसा रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 3 मई को फिर बेचा जाएगा Realme 3 Pro, पहली सेल में बिके 1.7 लाख से ज्यादा यूनिट्स

अपने mobile , TV और टैब की गंदी स्क्रीन को साफ करते समय उसपर हाथ का ज्यादा दबाव न डालें ताकि स्क्रीन खराब होने से बच सकें। बता दें कि डिस्प्ले को साफ करने के लिए बाजार में कई तरह के लिक्विड प्रॉडक्ट्स मिलते हैं जिसकी मदद से आप अपने फोन की स्क्रीन को आसानी से हल्के हाथ से साफ कर सकते हैं। ध्यान रहे कि जब भी स्क्रीन की सफाई करें तो कपड़े को स्क्रीन पर नीचे से ऊपर या ऊपर से नीचे की तरफ न साफ करें। क्योंकि इससे स्क्रीन में नमी जाने का खतरा बना रहता है। बल्की कपड़े को स्क्रीन के ऊपर गोल-गोल घुमाकर साफ करें। इससे फोन आसानी से साफ हो जाएगा और स्क्रीन में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें- Hathway यूजर्स को FREE में मिलेगा Play Box एंड्रॉइड TV डिवाइस

स्मार्टफोन या टैब की टचस्क्रीन को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का यूज करें क्योंकि यह काफी मुलायम होता है और इससे डिस्प्ले पर स्क्रैच भी नहीं आती है। एक बात का अक्सर ध्यान दें कि जब भी आप दुकान पर स्क्रीन गार्ड लगवाने जाते है तो दुकानदार माइक्रोफाइबर कपड़ा का ही इस्तेमाल करें। नहीं तो स्क्रीन पर स्क्रैच आ जाएगा और गंदा दिखने लगेगा। इससे आपका टच स्क्रीन भी अच्छे से काम नहीं करेंगा।

इसके अलावा टूथ पेस्ट के जरिए भी अपने डिस्प्ले को साफ कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि स्मार्टफोन से लगातार बात करते रहते हैं, लेकिन उसकी स्क्रीन पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। ऐसे में स्क्रीन पर आपके फेस और बाल का तेल लग जाता है और वो धुंधला दिखने लगता है, जिसकी वजह से आपका नया फोन पुराने जैसा नजर आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि फोन यूज करने के बाद अपने स्मार्टफोन को तुरंत किसी कॉटन के कपड़े से हल्के हाथ से साफ करें ताकि उसपर धूल मिट्टी न बैठ सके।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned