scriptWhatsApp के ये हिडन फीचर्स नहीं जानते होंगे आप, आते हैं बड़े काम | know about whatsapp hidden features | Patrika News

WhatsApp के ये हिडन फीचर्स नहीं जानते होंगे आप, आते हैं बड़े काम

Published: Nov 28, 2018 02:55:52 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आज इस खबर में हम आपको ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अभी तक अनजान रहे होंगे।

whatsapp

WhatsApp के ये हिडन फीचर्स नहीं जानते होंगे आप, आते हैं बड़े काम

नई दिल्ली: आप सभी अपने स्मार्टफोन में WhatsApp जरूर चलाते होंगे ऐसे में आप इसके कई फीचर्स से अच्छी तरह से वाकिफ होंगे लेकिन आप सभी ये बात नहीं जानते होंगे कि इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में आपको ज़रा सी भी जानकारी नहीं होगी, आज इस खबर में हम आपको ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अभी तक अनजान रहे होंगे।
1- मीडिया विजिबिलिटी
इस फीचर के लिए आपको अपने कॉन्टैक्ट इन्फो में जाकर ‘मीडिया विजिबिलिटी’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आप किसी खास चैट के मीडिया फाइल्स को हाइड करना चाहते हैं तो वहां मौजूद ‘नो’ विकल्प पर टैप कर दें।
2- म्यूट ग्रुप चैट
इस फीचर के जरिए आप किसी ग्रुप पर आ रहे नोटिफिकेशन्स को म्यूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ग्रुप इन्फो में जाकर ‘म्यूट चैट’ वाले ऑप्शन पर टैप करना है। ऐसा करने से आपको उस ग्रुप चैट के नोटिफिकेशन्स डिस्टर्ब नहीं करेंगे जिसे आपने म्यूट कर दिया है।
3- डिसेबल ब्लू टिक
वॉट्सऐप ने यह फीचर यूजर की प्रिवेसी को ध्यान में रखते हुए दिया है। इसकी मदद से आप जिस व्यक्ति से चैट कर रहे हैं वह यह नहीं जान पाएगा कि आपने मेसेज पढ़ा है या नहीं। इसको ऐक्टिवेट करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर प्रिवेसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको रीड रीसीट का एक ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको डिसेबल कर देना है।
4- वॉट्सऐप ग्रुप कॉल
इस फीचर को वॉट्सऐप यूजर्स ने काफी पसंद किया है। इसके मदद से आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप कॉल का मजा ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो