Lava बनाएगी Nokia और Motorola के हैंडसेट, चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को मात देने की तैयारी

  • रिपोर्ट के अनुसार, एडवांस लेवल पर पहुंची बातचीत।
  • Nokia के हैंडसेट निर्माण के लिए Lava के साथ हुई डील।
  • हैंडसेट निर्माण को लेकर एक टेलिकॉम कंपनी से भी चल रही है बातचीत

By: Mahendra Yadav

Published: 29 Nov 2020, 05:09 PM IST

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी कंपनियों का दबदबा है। बता दें कि भारत में बिकने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स का निर्माण फिलहाल चीनी कंपनियां कर रही हैं। अब चीनी कंपनियों को भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Lava mobile से टक्कर मिलने की उम्मीद है। दरअसल, अब लावा कंपनी भी अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन निर्माण का भी काम करेगी। बता दें कि Nokia अपने हैंडसेट निर्माण के लिए Lava मोबाइल के साथ पहले ही साझेदारी कर चुका है। वहीं, ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब Motorola भी लावा के साथ इसी प्रकार की डील को लेकर बातचीत कर रही है। बता दें कि मोटोरोला चीन की कंपनी लेनोवो का सब्सिडियरी ब्रैंड है।

कम आएगी लागत
बता दें कि Nokia और Motorola अपने फोन्स को मेड इन इंडिया डिवाइस के तौर पर बिक्री करती है। इनके मोबाइल के बैक पैनल पर भी मेड इन इंडिया का टैग लग रहता है। ऐसे में इन दोनों स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने हैंडसेट बनाने के लिए भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Lava Mobile के साथ डील की है। माना जा रहा है कि इस डील से Nokia और Moto के मेड इन इंडिया स्मार्टफोन की लागत कम आएगी।

टेलिकॉम कंपनियों से भी चल रही बातचीत
रिपोर्ट के अनुसार हैंडसेट निर्माण के लिए लावा की टेलिकॉम कंपनियों से भी बातचीत चल रही है। बताया जा रहा है कि एक टेलिकॉम कंपनी भी लावा से अपने लिए मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग करा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, लावा और टेलिकॉम कंपनी के बीच बातचीत एडवांस लेवल पर पहुंच गई है। यह एक को-ब्रैंडेड स्मार्टफोन होगा। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, लावा ने अपने एक बयान में कहा है कि देश की एक टेलीकॉम कंपनी के साथ उसकी बातचीत आखिरी चरण में है। वहीं अन्य तीन टेलीकॉम कंपनियों से सस्ते स्मार्टफोन तैयार करने के लिए बातचीत जारी है।

यह भी पढ़ें—तीसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में रहा Samsung का दबदबा, वेस्टर्न यूरोप में बेचे इतने करोड़ मोबाइल

lava_2.png

कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग
बताया जा रहा है कि नोकिया और मोटरोल के अलावा लावा की एक अन्य स्मार्टफोन कंपनी के साथ भी बातचीत चल रही है। अगर ये
डील फाइनल हो जाती है तो Lava कुल तीन स्मार्टफोन ब्रांड के स्मार्टफोन का निर्माण कर सकती है। बता दें कि एक वक्त भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में लावा का बड़ा शेयर था लेकिन चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के आने से लावा का मार्केट शेयर कम होता गया। बता दें कि लावा फीचर फोन का भी निर्माण करती है। अब इसके साथ ही वह कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में उतर रही है। AT&T और जनरल इलेक्ट्रिकल्स जैसी कंपनियों के लो-कास्ट स्मार्टफोन का निर्माण कर रही है।

यह भी पढ़ें—108MP कैमरे के साथ Redmi Note 9 5G सीरीज लॉन्च, जानें कीमत और अन्य फीचर्स के बारे में

30 से 40 मिलियन फीचर फोन बनाने का लक्ष्य
बता दें कि लावा भारत की दूसरी सबसे बड़ी फीचर फोन बनाने वाली कंपनी है। लावा का लक्ष्य आने वाले समय में 30 से 40 मिलियन फीचर फोन बनाने का है। पिछले दिनों ही लावा ने अपने दो फीचर फोन लॉन्च किए हैं।

Nokia nokia mobiles
Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned