तीसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में रहा Samsung का दबदबा, वेस्टर्न यूरोप में बेचे इतने करोड़ मोबाइल

  • ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग के शेयरों में 30 फीसदी का इजाफा
  • वेस्टर्न यूरोप मार्केट में एप्पल दूसरे नंबर पर

By: Mahendra Yadav

Published: 27 Nov 2020, 05:17 PM IST

स्मार्टफोन मार्केट में दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung) का दबदबा रहा। सैमसंग ने तीसरी तिमाही में मुनाफे के मामले में आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल के साथ अपने अंतर को काफी कम कर दिया है। वैश्विक स्मार्टफोन के बाजार में कंपनी के शेयरों में 30 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ है। इसका खुलासा एक नई रिपोर्ट में हुआ है।

मार्केट रिसर्चर स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की इस दिग्गज तकनीकी कंपनी ने तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन की श्रेणी में दुनियाभर में 32.6 फीसदी तक प्रॉफिट शेयर हासिल किया है, जो पिछले साल के 18.8 शेयर से अधिक है।

2014 में रहा था 37.9 फीसदी प्रॉफिट
यह हालिया आंकड़ा साल 2014 की दूसरी तिमाही के बाद से सैमसंग के लिए सबसे अधिक रहा है। उस दौरान वैश्विक तौर पर सैमसंग का प्रॉफिट 37.9 फीसदी रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन के बाजार में मुनाफे के मामले में एप्पल ने पहला स्थान हासिल किया। इस दौरान कंपनी का प्रॉफिट शेयर 60.5 फीसदी तक रहा। हालांकि यह पिछले साल से कम है क्योंकि उस दौरान कंपनी के मुनाफे में 66.9 फीसदी तक का इजाफा हुआ था।

यह भी पढ़ें—भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बंपर उछाल, सितंबर तिमाही में हुई 5.43 करोड़ शिपमेंट, जानिए किसका रहा दबदबा

वेस्टर्न यूरोप में नंबर 1 पर
पश्चिमी यूरोप के स्मार्टफोन बाजार में साल की तीसरी तिमाही में भी सैमसंग ने सूची में अपने लिए शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है और यह क्रम सेल में गिरावट होने के बाद भी कंपनी ने जारी रखा हुआ है। इंडस्ट्री रिसर्चर इंटरनेशनल डेटा कॉर्प (आईडीसी) के मुताबिक, 35.6 फीसदी बाजार में हिस्सेदारी के साथ जुलाई से सितंबर तक की अवधि में दक्षिण कोरिया की इस दिग्गज तकनीकि कंपनी ने वेस्टर्न यूरोप के मार्केट में 1.03 करोड़ स्मार्टफोन की शिपिंग की है।

यह भी पढ़ें—आपका खोया फोन ढूंढ निकालेगा सैमसंग का यह अनोखा एप, जानिए कैसे करता है काम

एप्पल दूसरे नंबर पर
रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि पिछले साल के मुकाबले यह आंकड़े कुछ कम हैं, क्योंकि उस दौरान कंपनी ने 35.8 फीसदी मार्केट शेयर के साथ 1.1 करोड़ स्मार्टफोन की शिपिंग की थी। सैमसंग के बाद दूसरे पायदान पर एप्पल और तीसरे में शाओमी का नाम शुमार है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned