scriptअब आधार कार्ड में बदल सकते हैं मोबाइल नंबर, फॉलो करें ये स्टेप | Now you can change your mobile number in Aadhar card | Patrika News
गैजेट

अब आधार कार्ड में बदल सकते हैं मोबाइल नंबर, फॉलो करें ये स्टेप

हम आज बताएंगे कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे एडिट करके पुराने नंबर की जगह नया नंबर डालें।

नई दिल्लीNov 20, 2018 / 12:46 pm

Pratima Tripathi

aadhar

अब आधार कार्ड में बदले सकते हैं मोबाइल नंबर, फॉलो करें ये स्टेप

नई दिल्ली: आधार कार्ड कितना जरूरी है यह बात आज के समय में हर किसी को पता है और यही वजह है कि बच्चें से लेकर बुजुर्ग तक के पास आज आधार कार्ड है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड में कुछ दिक्कत आने से हमे परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आधार कार्ड को कैसे एडिट किया जाएगा ये एक चुनौती बन जाती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे एडिट करके पुराने नंबर की जगह नया नंबर डालें।
यह भी पढ़ें

आधार कार्ड का एड्रेस बदलना हुआ आसान, ऑनलाइन बदलें पता, बस फॉलों करें ये स्टेप

बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि आप ऑनलाइन या खुद से आधार कार्ड में नंबर नहीं बदल सकते हैं। चलिए बताते हैं कि कैसे आधार कार्ड में अपना नंबर बदल सकते है। इसके लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएँ और Aadhaar Online Services पर क्लिक करके से Aadhaar Enrolment सेक्शन में से Enrolment & Update Centres in Banks & Post offices के ऑप्शन को चुनें।
इसके बाद एक नई विंडों ओपेन होगी , जहां आपका पता यानि राज्य, जिला और शहर की जानकारी ली जाएगी। इसे भरने के बाद आपके सामने बैंक/पोस्ट ऑफिस इनरोलमेंट सेंटर की लिस्ट ओपेन होगी, जिसमें अपने पास वाले बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर 30 रुपये खर्च करके अपने मोबाइल नंबर को आधार में चेंक करा सकते हैं। गौरतलब है कि आधार कार्ड में शब्द, मोबाइल नंबर या फिर पता गलत होने की वजह से कई जरूरी काम रुक जाते हैं ऐसे में अगर घर बैठे इसे ठीक किया जा सकता है। तो आज ही अपने आधार में आ रही दिक्कत को ऑनलाइन जाकर सही कर सकते हैं। फिर घर का पता बदलना हो या फिर मोबाइल नंबर चेंज करना हो।

Home / Gadgets / अब आधार कार्ड में बदल सकते हैं मोबाइल नंबर, फॉलो करें ये स्टेप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो