scriptGoogle Chrome पर सेव है आपका पासवर्ड, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, बचने के लिए अपने ये तरीके | Password saved on Google Chrome remove it now to save your bank account | Patrika News
गैजेट

Google Chrome पर सेव है आपका पासवर्ड, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, बचने के लिए अपने ये तरीके

क्या आप Google Chrome और Mozilla Firefox जैसे वेब ब्राउजर पर पासवर्ड सेव करते हैं तो ऐसा न करें। ऐसा करने से आपका निजी जानकारी लीक हो सकता है और आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे।

नई दिल्लीFeb 20, 2022 / 12:40 pm

Ajay Verma

hackers.jpg

hacker

मौजूदा वक्त में लगभग सभी अपने सोशल मीडिया और बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड (Password) का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा पासवर्ड्स होने पर हम में से ज्यादातर लोग गूगल क्रोम (Google Chrome) और फायर फॉक्स (Fire Fox) जैसे वेब ब्राउजर पर पासवर्ड सेव कर देते हैं। इससे पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है और हम झटपट अकाउंट में लॉग-इन कर पाते हैं। लेकिन ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि अगर हैकर्स वेब ब्राउजर को हैक करके पासवर्ड्स तक पहुंच जाएं तो वह निजी जानकारी चोरी करने से लेकर बैंक अकाउंट तक को खाली कर सकते हैं। ऐसे में हम इस खबर में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आएंगे। इन्हें फॉलो करके आप अपने बैंक और सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।


बैंक और सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए क्या करें:


वेब ब्राउजर से डिलीट करें अपने पासवर्ड:

बैंक से लेकर फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम से अपने पासवर्ड को डिलीट करें। ऐसा करने से कोई भी आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा। पासवर्ड डिलीट करने के लिए ‘Google Password Manager’ पर जाएं। यहां आपको वो पासवर्ड्स दिखाई देंगे, जो आपने सेव किए हैं। इन पासवर्ड्स के साथ ही आपको डिलीट का ऑप्शन मिलेगा, उसपर क्लिक करके इन्हें डिलीट कर दें।

ये भी पढ़ें: स्लो हो गया है Netflix ? इन टिप्स की मदद से करें बफरिंग की समस्या को ठीक

टू-स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करें:

टू-स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करने से आपके सोशल मीडिया और बैंक अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। इससे हैकर के लिए आपके अकाउंट्स तक पहुंचना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

रिकवरी ऑप्शन का करें इस्तेमाल:

आप पासवर्ड और अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए रिकवरी ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के एक्टिव होने पर जब आप अपने पर्सनल सवालों का जवाब देंगे, तब ही पासवर्ड इनेबल होगा।

सेम या कमजोर पासवर्ड का न करें इस्तेमाल:

आप अपने बैंक अकाउंट में जमा राशि और निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सेम या कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने पर हैकर्स आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं और आपको चूना लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मोबाइल फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं YouTube की वीडियो, अपनाएं यह सिंपल तरीका

समय-समय पर अपडेट करते रहे अपना पासवर्ड:

आप अपने पासवर्ड याद नहीं रख पाते हैं और गूगल क्रोम से नहीं हटाना चाहते हैं तो आप समय-समय पर अपने पासवर्ड को अपडेट करते रहें। ऐसा करने से आपके अकाउंट सुरक्षित रहेंगे।

Home / Gadgets / Google Chrome पर सेव है आपका पासवर्ड, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, बचने के लिए अपने ये तरीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो