बिना बिजली के खौलता हुआ पानी चिल्ड कर देती है ये बॉटल , कीमत भी बहुत कम

Vineet Singh

Publish: Jun, 14 2018 02:26:18 PM (IST)

गैजेट
बिना बिजली के खौलता हुआ पानी चिल्ड कर देती है ये बॉटल , कीमत भी बहुत कम

हम आपको ऐसी बॉटल के बारे में बताने जा रहे जो खौलते हुए पानी को एक मिनट में चिल्ड कर देती है।

नई दिल्ली: भारत में गर्मियां अपने चरम पर हैं, उत्तर भारत में तो गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है। आलम ये है कि लोग अपने घरों के अंदर रहने पर मजबूर हो गए हैं। यह गर्मी हर रोज बढ़ ही रही है। ऐसे में जब लोग अपने घरों से बाहर निकलते हैं तो उनकी बॉटल रखा हुआ पानी भी गर्म हो जाता है और खौलने लगता है। पानी किसी भी इंसान के लिए जरूरी तरल है लेकिन अगर वो ठंडा ना हो तो शरीर को गर्मी से राहत नहीं मिलती, लेकिन अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको ऐसी बॉटल के बारे में बताने जा रहे जो खौलते हुए पानी को एक मिनट में चिल्ड कर देती है।

आपको ये बात शायद कोरी कल्पना लग रही हो लेकिन तकनीक की बदौलत ऐसी बोतल बनाई जा चुकी है जो एक मिनट से भी कम समय में किसी भी खौलते हुए लिक्विड को बिलकुल ठंडा कर देती है। इसे बनाने में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे ये एक मिनट में लिक्विड को बर्फ जितना ठंडा कर सकती है। बता दें कि ये डिवाइस एक बॉटल है जिसका नाम हाइपर चिलर है। इस बॉटल में आप किसी भी लिक्विड को एक मिनट में ठंडा कर सकते हैं।

बता दें कि इस बॉटल की ठंडक के पीछे साइंस का हाथ है। दरअसल इस बोतल के अंदर दो स्टील चेंबर हैं जिनमें हम हमें बर्फ जमानी पड़ती है। इसके बाद हमें बस इन दोनों चेम्बर्स को इस बॉटल के अंदर जोड़ना होता है, इन चेम्बर्स को जोड़ने के बाद आप इसमें कोई भी गर्म लिक्विड डालकर इसे ठंडा कर सकते हैं, चौंकाने वाली बात यह है कि इस पूरी प्रक्रिया में एक मिनट से भी कम का समय लगता है। यह एक यूजफुल डिवाइस है। इस बॉटल को आप 3 से 4 हजार रुपये में खरीद सकते हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned