script27 देशों में यूं ही बेकार पड़े हैं 1.9 अरब यूरो कीमत के मोबाइल, वजन लगभग 23,964 टन, आंकड़े चौंका देंगे | unused mobiles worth 1.9 billion euros in 27 countries | Patrika News

27 देशों में यूं ही बेकार पड़े हैं 1.9 अरब यूरो कीमत के मोबाइल, वजन लगभग 23,964 टन, आंकड़े चौंका देंगे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2020 08:00:23 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

—पूरे विश्व में तेजी से बढ़ रही है अनयूज्ड मोबाइलों की संख्या।
—अनयूज्ड मोबाइलों का वजन लगभग 138 ब्लू व्हेल से भी ज्यादा।
—स्वीडन में अनयूज्ड मोबाइल का औसत प्रति व्यक्ति 1.3 है।
—फ्रांस और पोलैंड में 41 फीसदी लोग अपने रिश्तेदारों को गिफ्ट करते हैं।

आजकल मोबाइल व्यक्ति की जरूरत के साथ स्टेटस सिंबल भी बन गया है। ऐसे में व्यक्ति एक ही स्मार्टफोन को ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करता। पिछले कुछ समय में स्मार्टफोन्स की डिमांड बहुत बढ़ गई है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी नए—नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। पहले व्यक्ति एक ही मोबाइल को 2—3 वर्षों तक यूज करता था, लेकिन अब एक ही मोबाइल को ज्यादा समय तक यूज नहीं करते और जल्द ही दूसरा मोबाइल खरीद लेते हैं। ऐसे में अनयूज्ड स्मार्टफोन्स (Unused Smartphones) की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। एक सर्वे के अनुसार पूरे विश्व में लगभग 1.9 अरब यूरो की कीमत के अनयूज्ड मोबाइल हैं।
54 बोइंग विमानों के बराबर वजन
इस ऑनलाइन सर्वे में इलेक्ट्रॉनिक स्टोर ‘रीबाय’ (reBuy) और 27 देशों को शामिल किया गया। सर्वे के मुताबिक, इन अनयूज्ड मोबाइल फोन का वजन 54 बोइंग 747-8 हवाई जहाजों (Boeing 747-8 Planes) के बराबर है। स्वीडन में अनयूज्ड मोबाइल का औसत प्रति व्यक्ति 1.3 है। यहां अनयूज्ड मोबाइल लोगों के घरों में पड़े हैं। 27 देशों में अनयूज्ड मोबाइल की कीमत लगभग 1.9 अरब यूरो बताई जा रही है।
यह भी पढ़ें—भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बंपर उछाल, सितंबर तिमाही में हुई 5.43 करोड़ शिपमेंट, जानिए किसका रहा दबदबा

mobile_2.png
मोबाइल गिफ्ट करने का चलन बढ़ा
ऑनलाइन सर्वे में पता चला है कि लोगों में मोबाइल गिफ्ट करने का चलन बढ़ गया है। सर्वे के अनुसार, डेनमार्क में सबसे ज्यादा 49 फीसदी लोग मोबाइल बेचते और गिफ्ट करते हैं। वहीं फ्रांस और पोलैंड में 41 फीसदी लोग मोबाइल बेचते और अपने रिश्तेदारों को गिफ्ट करते हैं। ऐसे में जब व्यक्ति के पास एक से ज्यादा मोबाइल हो जाते हैं तो वे पुराने फोन को यूज करना बंद कर देते हैं। इन अनयूज्ड मोबाइल का वजन 23,964 टन बताया जा रहा है। यानि इनका वजन 138 ब्लू व्हेल से भी ज्यादा है। बता दें कि एक व्हेल का वजन लगभग 173 टन होता है।
यह भी पढ़ें—चीनी कंपनी का बड़ा खेल: एक ही IMEI नंबर चल रहे थे 13 हजार फोन, आप भी रहें सावधान

सेल में करते हैं स्मार्टफोन्स की खरीददारी
बता दें कि अब ज्यादातर लोग सेल के दौरान या फेस्टिव सीजन के दौरान स्मार्टफोन्स की खरीदारी करते हैं। फेस्टिव सीजन पर लगने वाली सेल के दौरान कंपनियां स्मार्टफोन्स पर अच्छा डिस्काउंट और कई तरह के ऑफर देती हैं। ऐसे में लोग जमकर खरीदारी करते हैंं। नया मोबाइल आने पर पुराना फोन बेकार पड़ा रहता है, जिसके कारण अनयूज्ड मोबाइल की संख्या में बढ़ोतरी होती है। reBuy के सीईओ फिलीप गैटनर का कहना है कि इन आंकड़ों के साथ हम लोगों को ई-कचरे के बारे में जागरुक करना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो