script

Delhi NCR Pollution: Ghaziabad का Pacific Mall कर रहा था हवा को प्रदूषित, 26 लाख का जुर्माना लगा

locationगाज़ियाबादPublished: Nov 21, 2019 11:04:59 am

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

DM को Whatsapp पर मिली थी इसकी जानकारी
Pacific Mall के एजीएम और दो मैनेजर के खिलाफ केस दर्ज
नंद ग्राम में मिट्टी की खुदाई करने पर हुई कार्रवाई

pacific.jpg
गाजियाबाद। जनपद में वायु प्रदूषण फिर से खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गया है। गुरुवार सुबह यहां एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 400 से ज्‍यादा रहा। गाजियाबाद (Ghaziabad) प्रदूषण के मामले में रेड जोन में है। वहीं, प्रशासन भी इस पर रोकथाम लगाने के लिए काफी कोशिश कर रहा है। बुधवार (Wednesday) को जिला प्रशासन ने प्रदूषण फैलाने फैलाने पर पैसिफिक मॉल (Pacific Mall) पर 26 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
टीमों का किया गठन

गाजियाबाद के डीएम (DM) अजय शंकर पांडे ने बताया कि उनके मोबाइल फोन पर व्हाट्सऐप (Whatsapp) के जरिए जानकारी मिली थी कि कौशांबी स्थित पैसिफिक मॉल व नंद ग्राम (Nand Gram) में लगातार प्रदूषण फैलाया जा रहा है। सूचना के आधार पर एसडीएम सदर आदित्य प्रजापति, अपर नगर मजिस्ट्रेट तृतीय खालिद अंजुम और क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी के निर्देशन में टीम का गठन किया गया। विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग टीम भेजी गईं। इन्‍होंने संयुक्त रूप से उस जगह छापेमारी की।
यह भी पढ़ें

यूपी: सरकारी दावों पर प्रदूषित हवा ने फेरा पानी, मुरादाबाद में सांस लेना होता जा रहा मुश्किल

photo6246705494953666928.jpg
मॉल में चलते मिले जनरेटर सेट

पैसिफिक मॉल के बेसमेंट में 1250 केवीए के 5 डीजल जनरेटर सेट चलते हुए पाए गए। इसके बाद क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी ने मॉल के प्रबंधन 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। इसके अलावा मॉल में निर्माण कार्य भी होता हुआ पाया गया। इसको लेकर भी प्रबंधन पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बताया कि मौके पर जनरेटर सेट लगाने और शांति व्यवस्था भंग किए जाने के मामले में एजीएम रूपेश कुमार श्रीवास्तव और मैनेजर वरुण शर्मा व अरुण कुमार के खिलाफ धारा 151 में मामला दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ें

Baghpat: पराली जलाने पर 11 किसानों के खिलाफ दर्ज हुआ केस, 20 हजार रुपये का लगा जुर्माना- देखें वीडियो

नंद ग्राम में लगाया एक लाख का जुर्माना

नंद ग्राम इलाके में भी इस टीम ने निरीक्षण किया। वहां पर मिट्टी की खुदाई करते हुए कुछ लोग पाए गए। उन पर भी प्रशासनिक टीम ने एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। मौके से तीन ट्रैक्टर और एक जेसीबी भी जब्‍त की गई है। डीएम का कहना है कि यदि कोई भी शख्स प्रदूषण फैलाता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो