scriptदिल्ली से सटे यूपी के इस जिले में सात ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की तैयारी शुरू | Preparations begin to set up seven oxygen plants in Ghaziabad | Patrika News

दिल्ली से सटे यूपी के इस जिले में सात ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की तैयारी शुरू

locationगाज़ियाबादPublished: May 08, 2021 09:02:00 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

गाजियाबाद में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए उद्योगपतियों ने बढ़ाया हाथ
यहां जल्द लगाए जाएंगे नए सात ऑक्सीजन प्लांट निर्णाण के लिए काम हुआ शुरु
ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए सीएएसआर फंड का इस्तेमाल कर सकेंगे उद्यमी

खुशखबर : कानपुर में लगेंगे 20 ऑक्सीजन प्लांट, मददगार बने सरकारी अफसर

खुशखबर : कानपुर में लगेंगे 20 ऑक्सीजन प्लांट, मददगार बने सरकारी अफसर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद (ghazibad news ) ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए अब उद्योगपतियों ने हाथ आगे बढ़ाया है। गाजियाबाद प्रशासन ने जिले के उद्योगपतियों के साथ एक मीटिंग की। इस मीटिंग में उद्यमियों काे छूट दी गई कि वे अपना सीएसआर फंड ऑक्सीजन प्लांट ( oxygen plant ) में लगा सकेंगे। यह छूट मिलने पर सात ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की तैयारी शुरू हाे गई है।
यह भी पढ़ें

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर में क्या है फर्क, जानिए

गाजियाबाद के ऑक्सीजन सप्लाई नोडल अधिकारी सेंथिल पांडियन व कार्यवाहक जिला अधिकारी कृष्णा करुणेश और सीडीओ स्मिता लाल के अलावा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों के साथ ऑक्सीजन प्लांट की याेजना तैयारी की है। इस मीटिंग में मुख्य रूप से उद्यमियों काे बुलाया गया था। मीटिंग में उद्यमियों काे ऑक्सीजन प्लांट लगाने का प्रस्ताव प्रशासन की ओर से दिया गया ताे उद्यमी भी तैयार हाे गए। इस तरह गाजियाबाद में कुल सात नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने पर मुहर लग गई है।
यहां लगेंगे सात प्लांट

कुल सात ऑक्सीसजन ( oxygen ) प्लांट में से चार ऑक्सीजन प्लांट जिला एमएमजी अस्पताल में लगाए जाएंगे जबकि तीन ऑक्सीजन प्लांट डासना, लोनी और मुरादनगर के स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित होंगे। इनके लिए जल्द काम शुरू हाे जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इन ऑक्सीजन प्लांट के चलने के बाद गाजियाबाद और एनसीआर में ऑक्सीजन आपूर्ति बढ़ेगी और किल्लत दूर होगी।
यह भी पढ़ें

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर में क्या है फर्क, जानिए

नोडल अधिकारी सेंथिल पांडियन ने बताया कि जिस तरह से जलकर में कोविड-19 ( COVID-19 )
संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है उसे देखते हुए जिले में ऑक्सीजन की मांग एकाएक बढ़ गई है। ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए उद्योगपतियों से वर्ता की गई है। निर्णय हुआ है कि कोरोनो वायरस ( Corona virus ) के इस काल में कुल सात ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में कई बड़ी औद्योगिक इकाईयां हैं। ये इकाइयां अपनी कुल आय का 2 प्रतिशत सीएसआर जमा करती हैं। कई कंपनियों के पास काफी सीएसआर फंड बचा है। इसलिए इस संकट के दौर में प्रशासन ने ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए इस फंड का इस्तेमाल ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर खर्च किए जाने की सहमति दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो