पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने वाले रियल हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को सम्मानित करेगी वायुसेना

पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने वाले रियल हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को सम्मानित करेगी वायुसेना

lokesh verma | Updated: 06 Oct 2019, 01:31:52 PM (IST) Ghaziabad, Ghaziabad, Uttar Pradesh, India

Highlights
- 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस पर अपने जांबाज पायलटों का सम्मान करेगी वायुसेना
- भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया देंगे प्रशस्ति पत्र
- 51वें स्क्वॉड्रन के साथ ही 9वीं स्क्वॉड्रन का भी किया जाएगा सम्मान

गाजियाबाद. भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया (IAF Chief RKS Bhadoria) 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस पर अपने जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को सम्मानित करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी सेना के विमानों के हमले को नाकाम करने वाले सेना के जांबाज पायलटों काे प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया जाएगा, जिनमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के साथ ही स्कवॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल का नाम भी शामिल है।

यह भी पढ़ें- अचानक इस शहर में उड़ने लगे लड़ाकू विमान, गर्जना सुन घरों से बाहर निकले लोग

बता दें कि 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उस दौरान अभिनंदन का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और उसमें सवार अभिनंदन वर्धमान एलओसी के पार पाकिस्तान में उतर गए थे। हालांकि इसके बाद में पाकिस्तान को भारत के दबाव में अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था।

मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार, अभिनंदन के 51वें स्क्वॉड्रन के साथ ही 9वीं स्क्वॉड्रन को भी भारतीय वायु सेना प्रमुख सम्मानित करेंगे। बता दें कि 26 फरवरी को स्क्वॉड्रन-9 के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकवादी कैंप पर एयर स्ट्राइक की थी। एयरफोर्स-डे के अवसर पर स्क्वॉड्रन-9 को भी वायुसेना प्रमुख प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे। वहीं स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को भी बालाकोट एयर स्ट्राइक और पाक हमले को विफल करने में बड़ी भूमिका निभाने के लिए प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए इस नेत्री ने दिया इस्तीफा

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned