scriptuptet 2017 परीक्षा के लिए Exam Centers की लिस्ट फाइनल, ऐसे डाउनलोड करें अपना admit card | uptet 2017-18 exam centers and schedule detail in hindi | Patrika News
गोंडा

uptet 2017 परीक्षा के लिए Exam Centers की लिस्ट फाइनल, ऐसे डाउनलोड करें अपना admit card

upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट से uptet exam 2017 के एडमिट कार्ड करें डाउनलोड, दिसंबर 1 लाख 37 हजार Primary Teacher की होगी भर्ती

गोंडाOct 09, 2017 / 02:05 pm

Hariom Dwivedi

uptet 2017-18
लखनऊ/गोण्डा. उत्तर प्रदेश में 15 अक्टूबर को UPTET (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के एग्जाम होने हैं। प्रदेश में भर के कई जिलों में इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से मिली सूचना के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में कुल 1634 केंद्रों पर परीक्षा होगी। गोंडा जिले में टीईटी परीक्षा के लिए 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 6259 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। 5 अक्टूबर से वेबसाइट (upbasiceduboard.gov.in) से टीईटी (UP Teacher Eligibility Test) के एडमिट कार्ड भी डाउनलोड किए जा रहे हैं। राज्य सरकार दिसंबर में 1 लाख 37 हजार बेसिक शिक्षकों की भर्ती (up primary teacher recruitment 2017) करने जा रही है, जिसमें uptet 2017 पास करने वाले कैंडिडेट्स को मौका मिलेगा। इस परीक्षा में शिक्षामित्रों (up shiksha mitra) के अलावा बड़ी संख्या में परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं।
टीईटी (UPTET) परीक्षा 15 अक्टूबर को दो पालियों में होगी। टीईटी परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तैयारी में जुट गया है। परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए प्रशासन परीक्षा केन्द्रों पर मजिस्ट्रेटों और सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा तीसरी आंख (CCTV) से परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी।
यह भी पढ़ें

दिसंबर में बेसिक शिक्षा विभाग 1 लाख 37 हजार प्राइमरी टीचरों की करेगा नियुक्ति, पढ़ें पूरी खबर

इन केंद्रों पर होंगे टीईटी एग्जाम (UPTET Exam Centers)
टीईटी (taechers eligibility test) परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए गोंडा के 11 विद्यालयों को चयनित किया गया है। इनमें क्रमशः लाल बहादुर शास्त्री पीजी कॉलेज में 720 परीक्षार्थी, सेंट जेवियर्स में 680, महर्षि विद्या मन्दिर में 480, रघुकुल विद्या पीठ में 680, रवि चिल्ड्रेन एकाडेमी में 480, शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इण्टर कॉलेज में 625, सरयू प्रसाद कन्या इण्टर कॉलेज में 600, फखरूद्दीन अली अहमद राजकीय इण्टर कॉलेज में 480, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज में 600, जिगर मेमोरियल इण्टर कॉलेज में 480, कस्तूरबा बालिका इण्टर कॉलेज में 434 परीक्षार्थी भाग लेंगे।
परीक्षा के कड़े इंतजाम : जिला विद्यालय निरीक्षक
UPTET Exam को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक राम खेलावन वर्मा ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए प्रशासन के साथ बैठक कर सेक्टर व केन्द्र पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जाएगी। इसके अतिरिक्त सुरक्षा के भी कड़े बन्दोबस्त किये जायेंगे। परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जायेंगे। इसमें किसी भी स्तर पर कोई कोताही नहीं होगी।
यह भी पढ़ें

अगर UP D.El.Ed 2017 के लिए भरा था फार्म, फिर ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है

UPTET Admit Card 2017
UPTET Admit Card 2017-18 कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट (upbasiceduboard.gov.in) पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 5 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा। टीईटी का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद यहां पर रजिस्ट्रेशन संख्या और जन्मतिथि का विकल्प भरने के बाद आप आसानी से टीईटी का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।
परेशान न हों कैंडिडेट
Admit Card Download की तारीख जारी होने के बाद से बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स वेबसाइट लॉगिन कर रहे हैं, जिस कारण वेबसाइट (http://upbasiceduboard.gov.in/tet_2017/main.aspx) क्रैश हो गई है। ज्यादा यूजर्स के लॉगिन करने के कारण वेबसाइट खुल नहीं पा रही है। ऐसे में कैंडिडेट्स परेशान होकर बार-बार वेबसाइट लॉगिन न करें। अभी आपके पास काफी समय (15 अक्टूबर) है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट (upbasiceduboard.gov.in) पर जाएं और पूरी डिटेल पढ़ें।

Home / Gonda / uptet 2017 परीक्षा के लिए Exam Centers की लिस्ट फाइनल, ऐसे डाउनलोड करें अपना admit card

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो