scriptअगर आप हैं राशन कार्ड धारक और मिल रहा है कम राशन तो ऐसे करें शिकायत | How to make complaint if dealer giving less ration | Patrika News

अगर आप हैं राशन कार्ड धारक और मिल रहा है कम राशन तो ऐसे करें शिकायत

locationगोरखपुरPublished: Jan 14, 2022 04:56:24 pm

Submitted by:

Punit Srivastava

राशन कार्ड देश के बड़े वर्ग के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड के जरिए ही आपको फ्री में राशन मिल जाता है। दरअसल, कोरोना को देखते हुए सरकार की ओर से हर महीने फ्री में अनाज देने की प्रक्रिया को मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। कई लोगों की यह भी शिकायत रहती है कि डीलर उन्हे कम राशन दे रहा है। ऐसे में अगर आप को भी डीलर कम राशन दे रहा है तो घर बैठे टोल फ्री नंबर पर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

ration_card_1.jpg
राशन कार्ड के जरिए राशन कार्ड धारक किसी भी राशन की दुकान से निर्धारित मात्रा में राशन ले सकता है। वैसे राशन कार्ड धारकों को परिवार में कितने सदस्य है, इसके हिसाब से राशन मिलता है।राशन कार्ड हर एक परिवार के लिए उतना ही जरूरी है, जितना कि एक व्यक्ति के लिए आधार कार्ड । राशन कार्ड की मदद से खासकर गरीब वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन मिलता है। ऐसे में कई बार देखा जाता है कि डीलर राशनकार्ड धारकों को राशन देने में आनाकानी करते हैं या कभी कम राशन तौल कर दे देते हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप टोल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नंबर जारी किए गए हैं। सरकार ने भ्रष्टाचार को कम करने और खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के लिए शिकायत हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, ताकि सब्सिडी वाले राशन आसानी से गरीबों तक पहुंच सकें। अगर आपको भी कम राशन मिल रहा है और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले है तो आप टोल फ्री नंबर 1800 180 0150 पर संपर्क करके डीलर के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
राशन कार्ड राज्य सरकार की तरफ से बनाया जाता है। राशन कार्ड का इस्तेमाल बैंक से लेकर कई अन्य महत्वपूर्ण काम में भी किया जाता है। यह आधार कार्ड से जुड़ा होता है।राशन कार्ड में परिवार का कोई भी सदस्य अंगूठा लगाकर राशन ले सकता है। राशन कार्ड के जरिए गरीब लोगों को कई योजनाओं का फायदा सरकार द्वारा दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो