scriptHow to make complaint if dealer giving less ration | अगर आप हैं राशन कार्ड धारक और मिल रहा है कम राशन तो ऐसे करें शिकायत | Patrika News

अगर आप हैं राशन कार्ड धारक और मिल रहा है कम राशन तो ऐसे करें शिकायत

राशन कार्ड देश के बड़े वर्ग के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड के जरिए ही आपको फ्री में राशन मिल जाता है। दरअसल, कोरोना को देखते हुए सरकार की ओर से हर महीने फ्री में अनाज देने की प्रक्रिया को मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। कई लोगों की यह भी शिकायत रहती है कि डीलर उन्हे कम राशन दे रहा है। ऐसे में अगर आप को भी डीलर कम राशन दे रहा है तो घर बैठे टोल फ्री नंबर पर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

गोरखपुर

Published: January 14, 2022 04:56:24 pm

राशन कार्ड के जरिए राशन कार्ड धारक किसी भी राशन की दुकान से निर्धारित मात्रा में राशन ले सकता है। वैसे राशन कार्ड धारकों को परिवार में कितने सदस्य है, इसके हिसाब से राशन मिलता है।राशन कार्ड हर एक परिवार के लिए उतना ही जरूरी है, जितना कि एक व्यक्ति के लिए आधार कार्ड । राशन कार्ड की मदद से खासकर गरीब वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन मिलता है। ऐसे में कई बार देखा जाता है कि डीलर राशनकार्ड धारकों को राशन देने में आनाकानी करते हैं या कभी कम राशन तौल कर दे देते हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप टोल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
ration_card_1.jpg
केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नंबर जारी किए गए हैं। सरकार ने भ्रष्टाचार को कम करने और खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के लिए शिकायत हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, ताकि सब्सिडी वाले राशन आसानी से गरीबों तक पहुंच सकें। अगर आपको भी कम राशन मिल रहा है और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले है तो आप टोल फ्री नंबर 1800 180 0150 पर संपर्क करके डीलर के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
राशन कार्ड राज्य सरकार की तरफ से बनाया जाता है। राशन कार्ड का इस्तेमाल बैंक से लेकर कई अन्य महत्वपूर्ण काम में भी किया जाता है। यह आधार कार्ड से जुड़ा होता है।राशन कार्ड में परिवार का कोई भी सदस्य अंगूठा लगाकर राशन ले सकता है। राशन कार्ड के जरिए गरीब लोगों को कई योजनाओं का फायदा सरकार द्वारा दिया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.