scriptVideo: अब बैंक से इतने रुपये निकाले तो अधिकारी बता देंगे डीएम को | Lok Sabha Election Gautambudh Nagar News In HIndi | Patrika News

Video: अब बैंक से इतने रुपये निकाले तो अधिकारी बता देंगे डीएम को

locationग्रेटर नोएडाPublished: Mar 12, 2019 01:10:41 pm

Submitted by:

sharad asthana

– गौतमबुद्ध नगर में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 22 लाख मतदाता
– चुनाव कराने के लिए 20 जोनल और 112 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात
– एक लाख 34 हजार 788 नए मतदाताओं के नाम सूची में दर्ज

cash

Video: अब बैंक से इतने रुपये निकाले तो अधिकारी बता देंगे डीएम को

ग्रेटर नोएडा। लोकसभा चुनाव-2019 का बिगुल बज गया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन भी सफल, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कमर कस ली है। इस बार गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर 22 लाख मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 14 लाख 88 हजार 925 मतदाता गौतमबुद्ध नगर की नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभाओं के होंगे। शेष बुलंदशहर के खुर्जा व सिकंदराबाद विधानसभा क्षेत्र के वोटर होंगे।
यह भी पढ़ें

आजम खान के खिलाफ चुनाव लड़ेगी यह महिला, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

18 से 25 मार्च तक दाखिल होंगे नामांकन

सोमवार को सेक्टर-27 स्थित कैंप कार्यालय में हुई प्रेस काॅन्फ्रेंस में जिला निर्वाचन अधिकारी बीएन सिंह ने यह जानकारी दी। गौतमबुद्ध नगर सीट पर 18 से 25 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। बीएन सिंह ने बताया कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ चुनाव कराने के लिए 20 जोनल और 112 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग, वीडियो और माइक्रो आॅब्जर्वर के साथ ही सुरक्षा बल के जवान भी तैनात रहेंगे।
यह भी पढ़ें

आचार संहिता लागू होने के बाद ‘अखिलेश’ ने की मीटिंग, जारी किए ये निर्देश

जल्‍द ठीक होंगी फॉर्म की गलतियां

उन्होंने बताया कि जिले में बनाए गए मतदेय स्थलों की संवेदनशीलता के मद्देनजर सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। इस बार एक लाख 34 हजार 788 नए मतदाताओं के नाम सूची में दर्ज किए गए हैं। लगभग 16 हजार फाॅर्म में गलतियां थीं। उन्हें भी शीघ्र ठीक करा लिया जाएगा। मतदाता पहचान पत्र लेने के लिए प्रशासन की टीम चेन्नई जा रही है। तीन-चार दिन में पहचान पत्र आ जाएंगे। उसके बाद एक हफ्ते के भीतर उसे बीएलओ के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचा दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2019: अब इससे ज्यादा रुपये लेकर निकले तो देना होगा मजिस्ट्रेट को हिसाब

बैंक अफसरों के साथ की बैठक

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव के दौरान पैसे, शराब और ताकत का इस्तेमाल न हो, इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। मतदाताओं को लुभाने के लिए पैसे का दुरुपयोग रोकने के मकसद से जिला प्रशासन ने बैंक अफसरों के साथ बैठक की है। उन्‍हें बता दिया है क‍ि 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी करने वाले व्यक्ति की सूचना जिला प्रशासन को तत्काल उपलब्ध कराई जाए। सोशल मीडिया की निगरानी के लिए भी अलग से विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है।
यह भी पढ़ें

VIDEO: डीएम बोले- आम लोगों पर भी लागू होगी आदर्श आचार संहिता

धन का दुरुपयोग रोकने के लिए बनाई गई हैं 33 टीमें

उन्होंने अपील की कि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर ऐसी कोई भी पोस्ट न डाले, जिनसे चुनाव प्रभावित हो और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो। ऐसी स्थिति में कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। एमसीएमसी के प्रभारी एडीएम (एलए) बलराम सिंह ने बताया कि चुनाव में धन का दुरुपयोग रोकने के लिए जिले में 33 टीमें बनाई गई हैं। इसमें नोएडा में 9, दादरी में 9 और 15 टीमें जेवर में लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद होर्डिंग, बैनर और पोस्टरों को हटा दिया जाएगा। सरकारी वाहनों का दुरुपयोग रोकने के लिए भी विशेष निगरानी रखी जाएगी।
यह भी पढ़ें

भाजपा के गढ़ में लोकसभा प्रत्याशी चयन के लिए कांग्रेस ने तैयार की विरोधियों के होश उड़ाने वाली रणनीति

फूल मंडी में बनेगा स्ट्रांग रूम

चुनाव के लिए डिस्ट्रिक्ट आॅफिसर बनाए गए एमएन उपाध्याय ने बताया कि सेक्टर-82 स्थित फूल मंडी में स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा। वहीं से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। मतदात के बाद ईवीएम को वहीं पर लाकर रखा जाएगा। उसके लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो