scriptHome guard Salary Scam: होमगार्ड ऑफिस में आग के बाद SSP ने दर्ज कराई FIR, 3 संदिग्धों को हिरासत में भेजा- देखें वीडियो | ssp lodged fir in home guard office fire case in greater noida | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

Home guard Salary Scam: होमगार्ड ऑफिस में आग के बाद SSP ने दर्ज कराई FIR, 3 संदिग्धों को हिरासत में भेजा- देखें वीडियो

Highlights

होमगार्ड कार्यालय में रखे बॉक्स में लगी आग में जलाये गये अहम दस्तावेज
एसएसपी ने प्लान तरीके से आग लगाने को लेकर दर्ज कराई एफआईआर
तीन संदिग्ध होमगार्डों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही पुलिस

ग्रेटर नोएडाNov 19, 2019 / 05:56 pm

Nitin Sharma

ग्रेटर नोएडा। होमगार्डों की फर्जी ड्यूटी वेतन (Home Guard Scam) मामले में चल रही जांच के बीच सोमवार रात जिला होमगार्ड कार्यालय (Home Office) में रखे बॉक्स में आग लगने की सूचना से जहां विभाग में हड़कंप मच गया। उधर (SSP) एसएसपी ने मंगलवार को मामले को संदिग्ध पाने पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया। इतना ही नहीं प्लान (Plan) तरीके से अहम दस्तावेजों को जलाने को लेकर तीन संदिग्ध होमगार्डों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी गई है।

सरकारी विभाग के पास इस हालत में मिले आधा दर्जन राष्ट्रीय पक्षी, देखते ही लोगों में मच गया हड़कंप- देखें वीडियो

आग लगने को लेकर दर्ज कराया गया मुकदमा

जानकारी के अनुसार, सोमवार रात सूरजपुर स्थित होमगार्ड कार्यालय (Home Guard Office) में रखे एक बॉक्स में आग लग गई। आग का पता कर्मचारियों को मंगलवार सुबह कार्यालय पहुंचने पर लगा। जिसके बाद फायर विभाग (Fire Department) को इसकी सूचना दी गई। आग कैसे लगी इसका अभी तक पता नहीं चल सका है। वहीं एसएसपी वैभव कृष्ण ने कहा कि इस मामले में हेराफेरी मिली थी। जिस बक्से में आग लगी है। उसी में 2014 के बाद के (Muster Roll) मस्टर रोल रखे हुए थे। टीम ने जाकर मामले की जांच कि तो पता चला कि वेतन से संबंधित अहम दस्तावेज ही बक्से में डालकर जलाये गये है। आग बहुत ही प्लान तरीके से लगाई गई है। इसी वजह से इस संबंध में (FIR Lodged) एफआईआर दर्ज करने के साथ ही तीन संदिग्ध होमगार्डों को हिरासत में लिया गया है।

जांच के दौरान सामने आया होमगार्ड वेतन घोटाला

दरअसल गौतमबुद्ध नगर जिले में यह घोटाला (Home Guard) होमगार्ड द्वारा एसएसपी को फर्जीवाड़े की शिकायत पर जांच के बाद सामने आया है। दरअसल जुलाई माह में होमगार्ड ने एसएसपी को फर्जीवाड़े की शिकायत दी थी। इसकी जांच एसएसपी ने होमगार्डो के डयूटी (Home Guard Duty) का फर्जी मस्टररोल तैयार कर भुगतान की शिकायत पर एसपी सिटी विनीत जायसवाल को सौंपी थी। इसमें शुरुआत मस्टररोल में गड़बडिय़ां मिली थी। इसके साथ ही 50 प्रतिशत से ज्यादा फर्जी ड्यूटी पकड़ी गई। जिसमें सात लाख से अधिक फर्जी भुगतान पकड़ा गया। साथ ही एसएसपी ने इस मामले की शिकायत शासन स्तर पर की थी। इसी के बाद 13 नवंबर को मामले में सूरजपुर कोतवाली में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस फर्जीवाड़े की जांच के लिए शासन स्तर से एक कमेटी गठित की गई थी। जांच टीम को (SCAM) घोटाले से संबंधित दस्तावेज एकत्र करने थे। इससे पहले ही इनमें आग लगा दी गई। जिसको लेकर मुकदमा दर्ज कराकर पूछताछ की जा रही है।

Home / Greater Noida / Home guard Salary Scam: होमगार्ड ऑफिस में आग के बाद SSP ने दर्ज कराई FIR, 3 संदिग्धों को हिरासत में भेजा- देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो