scriptईरानी हमले की आशंका से सतर्क अमरीका, सऊदी में बढ़ाई सैनिकों की संख्या व लड़ाकू विमानों का बेड़ा | America increased number of troops and fleet of fighters in Saudi, cautious of possibility of Iranian attack | Patrika News

ईरानी हमले की आशंका से सतर्क अमरीका, सऊदी में बढ़ाई सैनिकों की संख्या व लड़ाकू विमानों का बेड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2020 06:41:21 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) में अब इसके साथ ही अमरीकी सैनिकों ( US Troops ) की संख्या बढ़कर करीब 2500 हो गई है
अमरीका ने प्रिंस सुल्तान एयर बेस ( Prince Sultan Air Base ) में अत्याधुनिक तकनीक से लैस हथियारों को तैनात किया है

american missile

सऊदी अरब में तैनात अमरीकी हथियार (सांकेतिक फोटो)

रियाद। अमरीका-ईरान के बीच बढ़ते तनाव ( America-Iran Tension ) के बीच गल्फ देशों में संकट गहराता जा रहा है। ईरान लगातार अमरीकी एयरबेस ( American Airbase ) और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश में है, ताकि ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी ( Qasem Solemani ) की हत्या का बदला लिया जा सके।

इस बीच अमरीका ( America ) भी सतर्क हो गया है और सैन्य अड्डों के बचाव के लिए उपाय कर रही है। अब इसी कड़ी में अमरीका ने मध्य सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) के अल-खर्ज शहर के पास स्थित अपने एयर बेस में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। साथ ही लड़ाकू विमानों ( Fighter Plane ) का बेड़ा भी बढ़ा दिया है। रेगिस्तानी इलाके में स्थित इस सैन्य अड्डे में सैकड़ों टेंट और कतार में खड़े लड़ाकू विमान देखे जा सकते हैं।

ईरान का दावा: सुलेमानी को मारने की योजना बनाने वाले सीआईए के अधिकारी की विमान हादसे में मौत

बुधवार को पश्चिम एशिया में अमरीका के शीर्ष कमांडर फ्रैंक मैकेंजी ने प्रिंस सुल्तान एयर बेस का दौरा करते हुए सैन्य कमांडरों व सैनिकों से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा था कि यह सैन्य अड्डा अमरीका के लिए काफी अहम है। क्योंकि ईरान की पहुंच से काफी दूर है, जिससे निशाना बनाना आसान नहीं है और सऊदी अरब को बड़ी सुरक्षा पहुंचाता है।

पैट्रियट और थाड भी तैनात

बता दें कि अमरीका ने ईरान से बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रिंस सुल्तान एयर बेस पर एफ-15E लड़ाकू विमानों की नई स्क्वाड्रन तैनात की है। सऊदी में अब इसके साथ ही अमरीकी सैनिकों की संख्या बढ़कर करीब 2500 हो गई है।

अमरीका ने प्रिंस सुल्तान एयर बेस में अत्याधुनिक तकनीक से लैस हथियारों को तैनात किया है। इसमें सतह से हवा में मार करने वाली दो पैट्रियट मिसाइल प्रणाली भी शामिल है। इसके अलावा बैलिस्टिक मिसाइल रोधी रक्षा प्रणाली थाड भी भेजी गई है।

ईरान ने आखिरकार माना- यूक्रेन विमान पर दागी गई थीं दो मिसाइलें, अभी भी जांच जारी

गौरतलब है कि बगदाद एयरपोर्ट के पास ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को अमरीका ने एक ड्रोन हमले में बीते साल के आखिर में मार गिराया था। इसके बाद दोनों देशों में तनाव काफी गहरा गया। इसके बाद ईरान ने बदला लेने के लिए बगदाद स्थित अमरीकी एयरबेस को निशाना बनाते हुए कई रोकेट दागे थे और दावा किया था कि इसमें 80 अमरीकी सैनिक मारे गए हैं।

इससे पहले अमरीका का मुख्य सहयोगी देश सऊदी अरब ने बीते साल सितंबर में तेल टैंकरों पर हुए ड्रोन हमले के बाद गहराते तनाव के बीच अमरीका से मदद मांगी थी। सऊदी अरब की ओर से मदद मांगे जाने पर अमरीका ने प्रिंस सुल्तान एयर बेस में सैनिकों की तैनाती की थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो