scriptईरान ने दी Uranium Enrichment की धमकी, दुनिया पर Nuclear war का खतरा | Iran Uranium Enrichment: New Threat of Nuclear war | Patrika News

ईरान ने दी Uranium Enrichment की धमकी, दुनिया पर Nuclear war का खतरा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2019 01:07:47 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ईरान ने दी Uranium Enrichment की चेतावनी
10 दिनों में जमा कर सकता है 300 kg Uranium
दुनिया पर मंडरा रहा है Nuclear War का खतरा

iran

ईरान ने दी Uranium Enrichment की धमकी, दस दिनों में बना सकता है Nuclear Weapon

तेहरान। अमरीकी प्रतिबंधों के खिलाफ ईरान ने आक्रामक रुख अपना लिया है। ईरान यूरेनियम संवर्द्धन (Uranium Enrichment) की सीमा को चार गुना बढ़ाकर एटमी हथियार तैयार करने की ओर बढ़ रहा है। ईरान परमाणु ऊर्जा संगठन के मुताबिक उसने Enriched uranium जमा करने की रफ्तार को चार गुना बढ़ा दिया है। संगठन के प्रवक्ता बेहरूज कमालवंडी के अनुसार करीब 300 किलो Enriched uranium ( संवर्धित यूरेनियम ) जमा करने की सीमा को अगले 10 दिनों में यानि 27 जून तक हासिल कर लिया जाएगा। ईरान ने चेतावनी दी है कि अमरीका के पास अब भी समय है कि वह अमरीका-ईरान परमाणु डील ( Iran Nuclear Deal ) पर वापस फैसला ले सकता है।

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी की कोर्ट में पेशी के दौरान मौत

iran
20 फीसदी अधिक संवर्द्धन की जरूरत

कमालवंडी के अनुसार देश की जरूरत के आधार पर यूरेनियम संवर्द्धन को गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ईरान, परमाणु हथियार ( Atomic Weapon ) बनाने की राह से कुछ कदम ही दूर है। इसके लिए उसे महज 20 फीसदी अधिक संवर्द्धन की जरूरत है। गौरतलब है कि ईरान ने बीते माह ही एटमी करार का पालन करने से इनकार किया था। आपको बता दें कि जब से ट्रंप ने सत्ता संभाली है तब से अमरीका परमाणु हथियारों को लेकर ईरान की आलोचना करता रहा है। उसका कहना है कि अगर परमाणु हथियारों को ईरान ने हासिल कर लिया तो यह पूरी दुनिया के लिए खतरे की घंटी होगी।

Pakistan lunar calendar को Peshawar High Court में चुनौती

2015 के संकल्प तोड़ेगा ईरान

ईरान की यह घोषणा इस बात का संकेत है कि ईरान 2015 के करार के अनुसार अपने उस संकल्प को तोड़ेगा जो पिछले साल ट्रंप द्वारा अमरीका को न्यूक्लियर डील ( US-Iran nuclear deal ) से बाहर निकालने और ईरान पर सख्त आर्थिक प्रतिबंधों को लागू करने के बाद से अप्रभावित था । यह करार 2015 में ओबामा सरकार के काल हुआ हुआ था। इसके तहत तेहरान ने अपनी संवेदनशील परमाणु गतिविधियों को सीमित करने और आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों को उसके परमाणु प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करने की अनुमति देने पर सहमति जताई थी।

पाकिस्तान आर्मी व ISI की आलोचना करने वाले युवक की हत्या

परमाणु हथियारों की बढ़ती होड़

दुनिया में परमाणु हथियारों की होड़ बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल हालात पर नियंत्रण तो हैं लेकिन सभी महाशक्तियां अपने परमाणु शस्त्र भंडार को समृद्ध कर रही हैं। अमरीका, रूस, ब्रिटेन, चीन, भारत, पाकिस्तान, इजराइल और उत्तर कोरिया के पास करीब 13,865 परमाणु हथियार ( nuclear weapon ) मौजूद हैं। 2018 की तुलना में देखा जाए तो 600 हथियार कम हैं। इस बात का भी खुलासा हुआ है कि दुनिया के 90 फीसदी परमाणु हथियार अकेले रूस और अमरीका के पास मौजूद हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो