scriptईरान के खिलाफ अमरीका का बड़ा कदम, खाड़ी में तैनात होगी अंतरराष्ट्रीय सेना | US want military allies in Gulf and Yemen waters | Patrika News

ईरान के खिलाफ अमरीका का बड़ा कदम, खाड़ी में तैनात होगी अंतरराष्ट्रीय सेना

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2019 03:14:38 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

US want military allies: अंतरराष्ट्रीय सैन्य गठबंधन बनाने के लिए अन्य देशों से बात कर रहा अमरीका
अमरीका ने तेल टैंकरों पर हमलों को लेकर ईरान को दोषी ठहराया है

Donald Trump

Iran पर सोमवार से नया प्रतिबंध लागू करेगा अमरीका, अर्थव्यवस्था पर भी नजर

वाशिंगटन। अमरीका का कहना है कि वह ईरान और यमन के आसपास समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सैन्य गठबंधन बनाना चाहता है।

यूएस ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मरीन जनरल जोसेफ डनफोर्ड के अनुसार इस क्षेत्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना चाहते हैं, जो आवश्यक व्यापार मार्ग प्रदान करता है।

ईरान को दोषी ठहराया

अमरीका ने मई और जून में तेल टैंकरों पर हमलों को लेकर ईरान को दोषी ठहराया है। जनरल डनफोर्ड ने कहा कि अमरीका इस मामले में कई देशों के साथ बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमरीका ऐसे जहाज मुहैया कराएगा जो पूरी तरह से नियंत्रित होगा। इसमें सर्विलांस होगा। इसके साथ अन्य देशों से गुजारिश की जाएगी कि वह गश्त लगाने के लिए नावों दें। होर्मुज और बाब अल-मंडब के जलमार्ग को सुरक्षा देना अहम रणनीति है। इस तरह से गल्फ और रेड सी की सुरक्षा की जा सकेगी।

राष्ट्रमंडल विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे एस जयशंकर, शाह महमूद कुरैशी ने नहीं होगी मुलाकात

जनरल ने कहा कि इस मुहिम में शामिल उन देशों की संख्या पर निर्भर करता है जिन्होंने हिस्सा लेने का फैसला किया। छोटी संख्या में योगदानकर्ताओं के साथ, हमारे पास एक छोटा मिशन हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम उन देशों की संख्या का विस्तार करेंगे जो अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार हैं।

टैंकर हमले के बाद खाड़ी में संकट

हर दिन, बाब-अल-मंडब से लगभग चार मिलियन बैरल तेल दुनिया के बाकी हिस्सों में जाता है। गौरतलब है कि बीते माह खाड़ी में एक तेल टैंकर को निशाना बनाया गया था। अमरीका इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। बाद में उसने कई सबूत भी मीडिया को दिखाए थे। इसमें टैंकर को उड़ाने के लिए आईडी बम का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो