scriptयमन: सऊदी की अगुवाई में गठबंधन सेना ने हौती विद्रोहियों के ठिकानों पर किया AIR STRIKE | Yemen: Saudi-led coalition forces air STRIKE at Houthi rebels' bases | Patrika News

यमन: सऊदी की अगुवाई में गठबंधन सेना ने हौती विद्रोहियों के ठिकानों पर किया AIR STRIKE

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2019 07:51:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सऊदी अरब के दो तेल रिफाइनरियों पर ड्रोन हमला किया गया था
तेल रिफाइनरी पर हुए हमले की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों ने ली थी

yaman.jpg

रियाद। सऊदी अरब के तेल रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले के बाद अब बड़ी कार्रवाई की गई है। सऊदी की अगुआई वाली गठबंधन सेना ने शुक्रवार को एक युद्ध के दौरान यमन के होदियादेह शहर में दुश्मनों के ठिकाने नष्ट कर दिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गुरुवार को लाल सागर में गठबंधन सेना को रोके जाने और हथियारों से लदी रिमोट से संचालित नाव को नष्ट किए जाने के बाद अभियान को अंजाम दिया गया।

ईरान ने अमरीकी आरोपों को किया खारिज, कहा- सऊदी में हुए ड्रोन हमले में तेहरान का हाथ नहीं

गठबंधन सेना के प्रवक्ता तुर्की अल मालिकी ने कहा कि ये लक्ष्य क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे। नष्ट किए गए लक्ष्यों में तैयारी करने में उपयोग की जाने वाले चार स्थान और हथियारों से लदी रिमोट से संचालित नावों के साथ-साथ समुद्री सुरंगें हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि इन स्थानों का उपयोग दुश्मनी और आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने में किया जाता है जिससे बाब अल-मनदाब जलसंधि और लाल सागर से जाने वाले जहाजों के लिए खतरा था।

dhamar.jpg

अमरीका ने ईरान पर लगाया था आरोप

आपको बता दें कि हाल ही में सऊदी अरब में तेल संयंत्र पर हुए हमलों की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों द्वारा लेने के बावजूद अमरीका और सऊदी अरब ने हमलों में सहयोग के लिए ईरान पर आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि हमले में उपयोग किए गए हथियार ईरान में बनाए हैं।

हालांकि ईरान ने अमरीकी आरोपों को खारिज कर दिया था और कहा था कि इस हमले में उसका कोई हाथ नहीं है। ईरान ने अमरीका के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा था कि सिर्फ बदले की भावना से ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं।

सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी पर बड़ा आतंकी हमला, ड्रोन से बनाया निशाना

मालूम हो कि ओमान की खाड़ी में जून में तेल टैंकरों पर हुए हमलों के बाद ईरान और अमरीका में बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने एक अमरीकी ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद से दोनों देशों में काफी तल्खी बढ़ी है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो