scriptMP BOARD RESULT 2018: 10 वीं 12 वीं का परीक्षा परिणाम हुआ घोषित, एक क्लिक पर देखें अपना RESULT | mp board result 2018 declared | Patrika News

MP BOARD RESULT 2018: 10 वीं 12 वीं का परीक्षा परिणाम हुआ घोषित, एक क्लिक पर देखें अपना RESULT

locationग्वालियरPublished: May 14, 2018 11:32:47 am

Submitted by:

Gaurav Sen

MP BOARD RESULT 2018: 10 वीं और 12 वीं का बोर्ड परिक्षा परिणाम, एक क्लिक पर देखें अपना RESULT

mp board exam result 2018

ग्वालियर । साल भर की मेहनत का फल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के बच्चों को आज 10.30 मिलने वाला है।मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षाओं का रिजल्ट 14 मई को सुबह 10.30 बजे सीएम हाउस में घोषित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मैरिट में आने वाले विद्यार्थियों का सम्मान भी किया जाएगा। यह लगातार दूसरा साल है जब दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट एक साथ एक ही दिन घोषित हो रहा है। हायर सेकंडरी व्यावसायिक, हाईस्कूल व हायर सेकंडरी मूक-बधिर श्रेणी के अलावा डीपीएसई व शारीरिक पत्रोपाधि उपाधि 2018 का रिजल्ट भी इस मौके पर घोषित होगा। प्रदेश भर से इन परीक्षाओं में करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

 

यहां पर क्लिक करके देखें अपना रिजल्ट: http://results.patrika.com/


बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर कई बच्चे अपनी सफलता को लेकर आश्वस्त हैं तो कुछ छात्र-छात्राएं ऐसे भी हैं,जिन्हें परीक्षा में असफलता की चिंता सता रही है। ऐसे बच्चे डिप्रेशन में आकर गलत कदम न उठा लें, इसलिए इन दिनों सरकारी व गैर सरकारी स्तर पर उनकी काउंसलिंग की जा रही है। जिसमें उन्हें बताया जा रहा है कि सिर्फ एक परीक्षा परिणाम से ही जीवन की दिशा तय नहीं होती। शहर में कोचिंग चलाने वाले कई शिक्षक इन दिनों छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग पर ही फोकस कर रहे हैं।

 

यहां पर क्लिक करके देखें अपना रिजल्ट: http://results.patrika.com/


सुबह दस बजे जारी होगा रिजल्ट 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च को खत्म हो गई थी। इसके साथ ही 12वीं परीक्षा 1 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल को खत्म हो गई है। एमपीबीएसई (माध्यमिक शिक्षा मंडल) के सूत्रों के मुताबिक रिजल्ट सुबह दस बजे जारी करने की कोशिश की जा रही है। बोर्ड की कोशिश है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ जारी होगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा अपडेट के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करते रहें। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर पर बात करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

वहीं बोर्ड की वेबसाइट के साथ ही यह रिजल्ट पत्रिका की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।

FOR CLASS 12th..

CLICK HERE FOR RESULT: http://mpresults.nic.in/mpbse/xiihssc-2018/HSSC_2018-XII.htm

FOR CLASS 10th…


CLICK HERE FOR RESULT:http://mpresults.nic.in/mpbse/Xhsc-2018/X_class_18.htm

 

यहां पर क्लिक करके देखें अपना रिजल्ट: http://results.patrika.com/


एक विषय में फेल पर भी पास मानेंगे इस बार 10वीं के लिए मंडल ने इस सत्र से बेस्ट ऑफ फाइव स्कीम लागू की है। इसका लाभ हाइ स्कूल के विद्यार्थियों को मिलेगा। 6 में से उन 5 विषयों के अंकों पर रिजल्ट बनेगा जिनमें ज्यादा अंक मिले हैं। एक विषय में फेल पर भी पास मानेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो