scriptबारिश से उफान पर आई गंगा, खादर क्षेत्र में मची खलबली, जारी हुआ यलो अलर्ट | Ganga River in spate in Hapur, yellow alert issued | Patrika News

बारिश से उफान पर आई गंगा, खादर क्षेत्र में मची खलबली, जारी हुआ यलो अलर्ट

locationहापुड़Published: Sep 22, 2021 10:54:34 am

Submitted by:

Nitish Pandey

एसडीएम अरविंद द्विवेदी ने बताया कि गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होने को लेकर बाढ़ राहत चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। अभी खतरे वाली कोई बात नहीं है।

hapur_badh.jpg
हापुड़. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार की शाम से हो रही लगातार बारिश और पहाड़ों से आ रहे पानी से गंगा नदी में एक बार फिर से उफान आ गया है। जिस कारण से खादर क्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों में खलबली मच गई है। पहाड़ों के साथ मैदानी क्षेत्र में हो रही बारिश एवं बिजनौर बैराज से छोड़ा गया पानी आने पर जलस्तर में बढ़ोतरी होने पर गंगा येलो अलर्ट वाला निशान पार करने की ओर बढ रही हैं।
यह भी पढ़ें

केरल में दौड़ रही कुख्यात बद्दो की मर्सिडीज, पंजाब के युवक पर दर्ज हुआ मुकदमा

ग्रामीणों में दहशत का माहौल

गंगा के बढ़ते जलस्तर को लेकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। उत्तराखंड के पहाड़ों समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मैदानी क्षेत्र में दूर-दूर तक हो रही बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने से गंगा नदी में एक बार फिर से उफान बढ़ रहा है। सैकड़ों एकड़ के जंगल और उससे जुड़े संपर्क रास्तों पर गंगा के उफान का पानी भर गया है। इससे पहले भी गंगा में पांच बार उफान आने के कारण बर्बादी झेल चुकीं फसलों में अब फिर से बर्बादी हो रही है।
पशुओं के चारे की होने लगी किल्लत
निचले जंगल में जलभराव होने से पशुओं के चारे की किल्लत होने लगी है। आसपास पानी भरा होने से लोगों का खेत तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है। झमाझम बारिश होने के अलावा भी बिजनौर बैराज से बुधवार दोपहर करीब 65 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिससे आज दोपहर तक आने से ब्रजघाट गंगा के जलस्तर में और भी बढ़ोतरी होने का अनुमान है।
दर्जनों गांव प्रभावित

गंगा में उफान आने से खादर क्षेत्र के गांव लठीरा, गड़ावली, नयाबांस, आरकपुर, बख्तावरपुर, मंढैया किशन सिंह, रामपुर न्यामतपुर, इनायतपुर, अब्दुल्लापुर, शाकरपुर, भगवंतपुर समेत कई गांवों के ग्रामीणों की दिक्कत बढ़ने के साथ ही उन्हें बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने का डर भी सता रहा है। किसानों का कहना है कि इससे पहले भी कई बार गंगा में उफान आ चुका है। जिसके कारण फसलों में पहले ही काफी बर्बादी हो चुकी है।
महज कुछ सेंटीमीटर दूर रह गया है येलो अलर्ट

केंद्रीय जल आयोग एवं बाढ़ नियंत्रण आयोग के सूत्रों का कहना है कि 14 घंटों के भीतर 20 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है। जिसके कारण ब्रजघाट गंगा का जलस्तर बढ़कर समुद्रतल से 198.70 सेंटीमीटर के निशान पर पहुंच चुका है, जिससे येलो अलर्ट का 198.73 मीटर वाला निशाने से अब महज कुछ सेंटीमीटर दूर रह गया है। इस संबंध में एसडीएम अरविंद द्विवेदी ने बताया कि गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होने को लेकर बाढ़ राहत चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। अभी खतरे वाली कोई बात नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो