scriptबेटी की सोच ने स्वच्छता अभियान को दिखाई नई दिशा | fourth class girl Student Demanded toilet | Patrika News

बेटी की सोच ने स्वच्छता अभियान को दिखाई नई दिशा

locationहाथरसPublished: May 16, 2018 09:04:20 pm

पायल नाम की इस बच्ची ने जिद कर अपने घर में शौचालय की नींंव रखवाई है।

Swach Bharat Abhiyan
हाथरस। जहां सोच वहां शौचालय यह नारा आपने सुना ही होगा, हाथरस के सादाबाद ब्लॉक के गांव कुकटई में एक चौथी कक्षा में पढ़ने वाली बच्ची ने इस बात को सही साबित कर दिया है। पायल नाम की इस बच्ची ने जिद कर अपने घर में शौचालय की नींंव रखवाई है। जिसकी लोग सहराना कर रहे है।
जिले के सादाबाद ब्लॉक के गांव कुकटई के प्राथमिक विद्यालय में चौथी क्लास में पढ़ने वाली गांव के क्षेत्रपाल की बेटी पायल को स्कूल में स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने खुले में शौच जाने के नुकसान बताए थे। स्कूल में टीम द्वारा पायल से भी पूछा गया था कि तुम्हारे घर में शौचालय है तो उसने मना कर दिया। टीम ने पायल को खुले में शौच जाने के नुकसान बताये और कहाकि अपने घर जाकर अपने माता – पिता से शौचालय बनवाने को कहो। पायल को स्वच्छता टीम की बात इतनी अच्छे से समझ आई कि वह घर जाकर अपने माता – पिता से जिद करने लगी की घर में शौचालय बनवाओ।
पायल के परिजनों ने पैसे न होने की बात कही लेकिन तब भी पायल जिद पर अड़ी रही। पायल के काफी जिद करने पर उसके माता – पिता ने शौचालय बनवाने का काम शुरू करवाया। एक बच्ची ने जिद कर अपने घर शौचालय बनवाने का काम शुरू करवाया है यह बात सुन सादाबाद ब्लॉक और हाथरस स्वच्छता टीम के कई लोग भी वहां जाकर मिले। जिले की डीपीआरओ शहनाज अंसारी का कहना है कि स्वच्छता भारत हाथरस की टीम ने पुरे जिले में ऐसा वातावरण कर दिया है कि बच्चों, महिलाओं और सभी लोगों को खुले में शौच न जाये और उन्हें अपने आत्म सम्मान की बात समझ आ गई है और बच्चे महिलाएं जिद कर अपने घरों में शौचालय बनवाने का कार्य शुरू करवा रहे है। डीपीआरओ शहनाज अंसारी ने कहा कि अभी हाथरस में एक कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमे पायल को सम्मानित किया जायेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो