scriptFit with 15 minutes workout :- 15 मिनट के वर्कआउट से रह सकते हैं फिट, जीएंगे लंबा जीवन | 15 minutes of workouts can keep you fit | Patrika News

Fit with 15 minutes workout :- 15 मिनट के वर्कआउट से रह सकते हैं फिट, जीएंगे लंबा जीवन

locationमुंबईPublished: May 27, 2021 12:01:15 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Fit with 15 minutes workout :- फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप घंटों तक एक्सरसाइज करें, अगर आप सही ढंग से 15 मिनट भी डेली वर्कआउट करेंगे तो निश्चित ही आपके शरीर को बहुत फायदा होगा।

workout

workout

अपने आप को स्वस्थ और तंदुरूस्त रखने के लिए घंटों एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं होती है। आप चंद मिनट एक्सरसाइज करके भी खुद को फिट रख सकते हैं। मांसपेशियों को मजबूत करने, फेट को कम करने, कैलोरी बर्न करने और सेहतमंद रहने के लिए 15 मिनट का Workout भी बहुत फायदा पहुंचाता है। आज हम आपको 15 मिनट की एक्सरसाइज से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

कीवी का जूस शरीर में पहुंचाएगा ठंडक, तनाव से भी रखेगा दूर, ऐसे करें तैयार.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से होगा वजन कम-

हमारे शरीर के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। अगर आप सप्ताह के सात दिन में से तीन दिन भी 11 मिनट स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करेंगे। तो यह आपकी कैलोरी बर्न करने में काफी मदद करता है। इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। इस कारण आपका वजन लगातार कम होने लगता है।
यह भी पढ़ें

बालों की सफेदी और कमजोरी दूर करना है तो आलू के छिलकों का करें उपयोग.

याददाश्त बढ़ता है वर्कआउट-

वर्कआउट शरीर के साथ दिमाक के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजना 15 मिनट भी एक्सरसाइज करेंगे, तो निश्चित ही आपके दिमाक के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इससे आपकी याददाश्त भी बढ़ती है। लेकिन 15 मिनट तक मन लगाकर वर्कआउट करें और खानपान पर भी ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घर में करें यह उपाय शरीर को भी होगा फायदा.

स्वस्थ रहने के लिए बेहतर-

आपको फिट और तंदुरूस्त रहना है तो 15 मिनट का वर्कआउट आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। क्योंकि 15 मिनट की एक्सरसाइज स्वस्थ शरीर के लिए बहुत होती है। इससे आपकी उम्र भी बढ़ जाती है। आप स्वस्थ रहते है तो लंबा जीवन जी सकते हैं।
यह भी पढ़ें

सुबह-सुबह करें गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन होंगे कई फायदे.

कम एक्सरसाइज से नहीं होती थकान, मन रहता है प्रसन्न-

आप केवल 15 मिनट वर्कआउट करते हैं, तो इससे आप स्वस्थ भी रहते हैं और आपको किसी प्रकार की थकान भी नहीं होती है। इससे आपका मूड भी बेहतर रहता है आप हमेशा खुश और प्रसन्न रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो