scriptHealth Tips: हड्डियों को हमेशा मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल | Add these foods in your daily diet to keep your bones strong and healthy | Patrika News

Health Tips: हड्डियों को हमेशा मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 02:40:47 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग हड्डियों से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे है। ऐसे में शरीर के साथ-साथ हड्डियों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। साथ ही आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को जरूर शामिल करें।

Health Tips: हड्डियों को हमेशा मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

Add these foods in your daily diet to keep your bones strong and healthy

Health Tips: आजकल की बदलती और बीजी लाइफस्टाइल की वजह से हम अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते है। जिससे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने लगती है। ऐसे में शरीर के साथ-साथ हड्डियों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हड्डियों के कमजोर होने पर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता जाता है। साथ ही कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हड्डियां एक उम्र के बाद कमजोर होने लगती है। इसलिए आप सही समय पर हड्डियों को मजबूत बना सकते है। आप अपनी डाइट में हड्डियों को मजबूत बनाने वाले फूड्स शामिल करें, जो हड्डियों को मजबूत बनाते है। तो आइए जानते है इन फूड्स के बारे में
हड्डियों को मजबूत बनाने वाले फूड्स

1. हरी सब्जियां
हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हरी सब्जियां का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। हरी सब्जियां में कैल्शियम और विटामिन की भरपूर मात्रा पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए आप पालक, बीन्स, ब्रोकली, मेथी जैसे हरे पत्‍तेदार सब्जियां का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें

चॉकलेट हाई ब्लड प्रेशर से लेकर तनाव को कम करने में होता है फायदेमंद, जानें वर्ल्ड चॉकलेट डे पर इसके फायदे


2. ड्राई फ्रूट्स
हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें।
3. अंडा
हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए अंडा का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। अंडा में प्रोटीन और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

आपके भी बच्चों में दिखते है ये लक्षण, तो हो जाएं सतर्क, बन सकते है डिप्रेशन की वजह

4. डेयरी प्रोडक्ट्स
हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। रोजाना दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो