scriptCholesterol: अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं, तो आज से ही अपनी डाइट में करें 4 इन चीजों को शामिल | Add these things in your daily diet to reduce the rising cholesterol l | Patrika News

Cholesterol: अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं, तो आज से ही अपनी डाइट में करें 4 इन चीजों को शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2022 01:26:09 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Cholesterol: आजकल के समय में ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल की बीमारी के शिकार हो रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कई बीमारियां शरीर को अपनी चपेट में लेने लगती हैं। ऐसे में अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन करें।

Cholesterol: अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं, तो आज से ही अपनी डाइट में करें 4 इन चीजों को शामिल

Add these things in your daily diet to reduce the rising cholesterol l

Cholesterol: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल बीमारी की समस्या से जूझ रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर व्यक्ति को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही कई शरीर में बीमारियां होने लगती हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर जान का खतरा भी बन सकता है। ऐसे में अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आप अपनी डाइट में उन हेल्दी चीजों का सेवन करें जो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में
बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम वाले फूड्स

आंवला
बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आंवला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि आंवला में अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करते हैं और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते है।
यह भी पढ़े: करी का पत्ता आंखों की बढ़ाने और वजन को कम करने में होता है फायदेमंद
साबुत अनाज
बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए साबुत अनाज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि साबुत अनाज में फाइबर की भरपूर मात्रा पाया जाता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता हैं और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है।
लहसुन
बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लहसुन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि लहसुन में एंटी-हाइपरलिपिडेमिया प्रॉपर्टी मौजूद होता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता हैं और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है।
यह भी पढ़े: सेब के सिरके से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, महिलाओं के लिए होता है फायदेमंद
अलसी के बीज
बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए अलसी के बीज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड मौजूद होते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करते हैं और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो