scriptAjwain Water Benefits: अजवाइन के पानी में छिपे हैं कई अनगिनत राज, जानें इसके कमाल के फायदे | Amazing health benefits of ajwain water | Patrika News

Ajwain Water Benefits: अजवाइन के पानी में छिपे हैं कई अनगिनत राज, जानें इसके कमाल के फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2022 06:56:16 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Ajwain Water Benefits: अजवाइन का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अजवाइन का बना पानी सेहत को दोगुना फायदा पहुंचाता है। अजवाइन का पानी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Ajwain Water Benefits: अजवाइन के पानी में छिपे हैं कई अनगिनत राज, जानें इसके कमाल के फायदे

Amazing health benefits of ajwain water

Ajwain Water Benefits: अजवाइन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। लेकिन वही इसका पानी भी सेहत को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है। अजवाइन का पानी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। अजवाइन में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस और नियासिन जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अजवाइन का पानी पीना पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही ये वजन को कम करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं अजवाइन का पानी पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
अजवाइन के पानी पीने के फायदे

1. पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद
पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के गुण पाए जाते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही ये एसिडिटी और अपच की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: कीवी कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके अनगिनत फायदे
2. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सुबह खाली पेट अजवाइन पानी के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।
3. पीरियड्स दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की समस्या रहती है, उनके लिए अजवाइन वाला पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। अजवाइन वाला पानी पीने से दर्द कम हो जाता है।
यह भी पढ़े: सुबह खाली पेट भीगे चना खाने के है कमाल के फायदे, पाचन संबंधी समस्याओें को करता है दूर
4. स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद
स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने लिए अजवाइन के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन के पानी के अंदर एंटीवायरस, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही ये स्किन को बैक्टीरिया और फंगस से दूर करने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो