scriptamazing health benefits of cocoa powder and its uses in hindi | Cocoa Powder Benefits: जानिए कोको पाउडर के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों और नुकसान के बारे में | Patrika News

Cocoa Powder Benefits: जानिए कोको पाउडर के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों और नुकसान के बारे में

Cocoa Powder Benefits: कोको पाउडर का आमतौर पर इस्तेमाल चॉकलेट बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सिर्फ चॉकलेट बनाने के काम ही नहीं आता है बल्कि इसके रोजना इस्तेमाल से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ बना के भी रख सकते हैं।

 

नई दिल्ली

Updated: April 18, 2022 02:09:26 pm

Cocoa Powder Benefits: कोको पाउडर की बात करें तो इसका सेवन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद लाभदायक होता है। इस पाउडर को कोको बीन्स से पीसकर बनाया जाता है। इस पाउडर का इस्तेमाल आमतौर पर चॉकलेट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके पाउडर का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट की बीमारियां दूर होती जाती हैं।
जानिए कोको पाउडर के सेवन से होने वाले इन स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
जानिए कोको पाउडर के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों और नुकसान के बारे में
amazing health benefits of cocoa powde
 
दिल के रोगों को दूर रखने में करते हैं मदद: कोको पाउडर में न केवल खास मात्रा में फ्लेवनॉल पाए जाते हैं, जो कि हार्ट की सेहत के लिए फ़ायदेमन्द होते हैं। इसके रोजना सेवन से रक्त प्रवाह को सही प्रकार से काम करने में मदद मिलती है। वहीं इससे रक्तचाप का लेवल भी नियंत्रण में रहता है।
शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए करें कोको पाउडर का सेवन: कोको पाउडर में एंटी-डायबिटिक के जैसे अन्य प्रकार के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं ये कार्बोहायड्रेट की मात्रा को भी कम करता है। इसके रोजाना सेवन से इन्सुलिन उत्पादन भी भी इम्प्रूवमेंट आता है।
 
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में करता है मदद: कोको पाउडर एक नहीं बल्कि अनेकों प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते है। इसके रोजाना सेवन से नाइट्रिक ओक्सइड के लेवल में सुधार आने लगता है। इसलिए यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित रहते हैं तो कोको पाउडर का सेवन कर सकते हैं।
 
कोको पाउडर का सेवन दिमाग के सेहत को करता है स्वस्थ: कोको पाउडर के रोजाना सेवन से दिमाग से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं। इसमें फ्लेवनॉल नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग से जुड़े गंभीर बीमारियों को दूर करता है। वहीं इसके सेवन से स्ट्रोक और कई गंभीर बीमारियां दूर हो जाती हैं।


यह भी पढ़ें: स्वाद ही नहीं नहीं शरीर को भी स्वस्थ बना के रखता है पेठा, लेकिन जानिए कि कौन से पेशेंट्स पेठे से रहे दूर

 
जानिए कोको पाउडर कौन-कौन से पेशेंट्स के लिए नुकसानदेह हो सकता है:
कोको पाउडर बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है, ऐसे में कई बार ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कर लेते हैं। ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट खराब भी हो सकता है, वही कब्ज के जैसी अन्य समस्याएं भी आ सकती हैं।
-ज्यादा मात्रा में कोको पाउडर के सेवन से नींद न आने की हो सकती है समस्या।
- एलेर्जी की प्रॉब्लम।
-पेट से जुड़ी हो सकती हैं समस्याएं। जैसे कि दस्त आना या पेट फूलना।
-डिप्रेशन का शिकार हो जाना।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

चिंतन शिविर को लेकर बोले सचिन पायलट, 'मंथन के बाद नए स्वरूप में सामने आएगी कांग्रेस'हिजाब विवाद के बीच अब मेरठ में कुर्ता पजामा पर बवाल, परीक्षा देने आए छात्र को पीटाडॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, 11 महीने बाद ही राज्य में होना है विधानसभा चुनावIPL 2022 KKR vs SRH Live Updates: कोलकाता ने हैदराबाद को दिया 178 रनों का लक्ष्य7th Pay Commission: सरकार ने की इन सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में 13% बढ़ोतरीकौन हैं माणिक साहा जो होंगे त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्रीबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणमुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.