script

Health Benefits Of Banana: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर दिल की सेहत को रखता है स्वस्थ, जानिए केला के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2022 09:58:53 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Benefits Of Banana: केला का सेवन आमतौर पर सभी पसंद करते हैं, लेकिन केला स्वाद नहीं सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है। इसलिए इसका रोजाना सेवन आप कर सकते हैं।
 

हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर दिल की सेहत को रखता है स्वस्थ, जानिए केला के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

Health Benefits Of Banana

Health Benefits Of Banana: केला का सेवन रोजाना बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है। ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केले में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर चीजें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके रोजाना सेवन से व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, वहीं व्यक्ति को बार-बार भूख का अहसास भी नहीं होता है। इसका सेवन लोग ज्यादातर वेट बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इसका सेवन सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ाता है बल्कि स्किन से लेकर बालों कि ग्रोथ और दिल की सेहत के लिए भी फ़ायदेमन्द होता है।
जानिए केला के रोजाना सेवन से होने वाले न फायदों के बारे में:
 
1.दिल की सेहत के लिए होता है अच्छा: दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो केला का सेवन फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। इसमें कैल्शियम के साथ पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है और ये आयरन की कमी की पूर्ती करता है। एक केले के रोजाना सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं।
2.पाचन के लिए होता है अच्छा: पाचन शक्ति को यदि आप बेहतर बनाना चाहते हैं तो केला का सेवन रोजाना कर सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में स्टार्च के साथ एंटी ऑक्सडेंट पाया जाता है। ये सारे तत्व पाचन तत्व को बेहतर बना के रखने में मदद करते हैं। यदि आप पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो रोजाना एक केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
3.कमजोरी का अहसास नहीं होता है: केला भरपूर मात्रा में फाइबर और कार्बोहायड्रेट के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यदि शरीर में ऊर्जा की कमी रहती है तो रोजाना एक केला का सेवन इस कमी की पूर्ती करता है। केला के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है और ये दिनभर के लिए आपको एक्टिव रखने में मदद करता है।
4.हड्डियों को बनाता है मजबूत: हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो केला का सेवन अत्यंत लाभकारी होता है। केले में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए ये हड्डियों से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है।
5.हड्डियों को बनाता है मजबूत: हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो केला का सेवन अत्यंत लाभकारी होता है। केले में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए ये हड्डियों से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को करता है बूस्ट, जानिए भिंडी के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में
6.ब्लड प्रेशर की समस्या को करता है दूर: यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो केला का सेवन फ़ायदेमन्द होता है। इसलिए ब्लड प्रेशर के पेशेंट को रोजाना एक केला का सेवन जरूर करना चाहिए।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो